MP By-election Result : सांवेर में चौथे नंबर पर रहा नोटा, कांग्रेस-बीजेपी के सिवाय सभी प्रत्याशियों की ज़मानत ज़ब्त

तुलसी सिलावट ने सांवेर सीटसे सबसे ज़्यादा मतों से जीतने का रिकॉर्ड बनाया.
तुलसी सिलावट ने सांवेर सीटसे सबसे ज़्यादा मतों से जीतने का रिकॉर्ड बनाया.

सांवेर में 1970 के दो उपचुनाव (By election) समेत अब तक 15 बार विधानसभा (Assembly) के चुनाव हो चुके हैं.यहां से अब तक सबसे ज्यादा 7 बार कांग्रेस, 6 बार भाजपा, एक बार जनसंघ और एक बार जनता पार्टी का उम्मीदवार जीता.

  • Share this:
इंदौर. इंदौर (Indore) की सांवेर विधान सभा सीट पर चौंकाने वाले चुनाव परिणाम (Result) आए. यहां कांग्रेस-भाजपा को छोड़कर बाकी सभी 11 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी. चौथे स्थान पर रहे नोटा को 10 प्रत्याशियों से ज्यादा वोट मिले.

मध्यप्रदेश उपचुनाव में सबसे हॉट मानी जाने वाली सांवेर सीट की मतगणना में रात करीब 1 बजे फायनल परिणाम आया. यहां नतीजे चौंकाने वाले रहे. सांवेर में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही थी. लेकिन पहले राउंड से ही भाजपा के तुलसीराम सिलावट कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्‌डू पर हावी दिखे. आखिरी आंकड़े ने सिलावट को 53264 मतों से विजयी घोषित कर दिया.तुलसी सिलावट को 1,29,676 मत मिले वहीं,प्रेमचंद गुड्डू को 76412 से संतोष करना पड़ा.

11 की ज़मानत ज़ब्त
इस पर 13 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई थी.लेकिन कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर सभी 11 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई. मतगणना में बहुजन समाज पार्टी तीसरे और नोटा चौथे नंबर पर बने रहे. बीएसपी को 2135 वोट मिले वहीं,1984 लोगों ने नोटा को चुना. डाक मत पत्रों में भी नोटा को 9 लोगों ने वोट किया,
सबसे आगे कांग्रेस


इस जीत के साथ ही तुलसीराम सिलावट सांवेर सीट से सबसे ज्यादा पांच बार जीतने वाले पहले विधायक बन गए हैं. इसके पहले भाजपा के प्रकाश सोनकर ने चार बार जीत हासिल की थी. सांवेर में 1970 के दो उपचुनाव समेत अब तक 15 बार विधानसभा के चुनाव हो चुके हैं. 1962 में हुए पहले चुनाव से 2020 के उपचुनाव में अब तक 111 उम्मीदवार यहां से अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. यहां से अब तक सबसे ज्यादा 7 बार कांग्रेस, 6 बार भाजपा, एक बार जनसंघ और एक बार जनता पार्टी का उम्मीदवार जीता.

विजय जुलूस
सांवेर उपचुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद आज नव निर्वाचित विधायक तुलसी सिलावट ने बीजेपी ऑफिस के पास राजमाता विजयाराजे सिंधिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर विजय जुलूस निकाला. इससे पहले उन्होने पूर्व मंत्री स्वर्गीय प्रकाश सोनकर की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया.सिलावट ने कहा कि ये जीत शिवराज,सिंधिया और भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता की है.सांवेर की जनता को इस जीत के लिए नमन करता हूं. मंत्री पद को लेकर उन्होंने कहा न कभी लालसा थी,न है और ना रहेगी.शीर्ष नेतृत्व जो जिम्मेदारी देगा,उसका निर्वहन करूंगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज