LIVE NOW

MP News Live Updates: खंडवा में नहीं खुला पूरा बाजार, इंदौर में प्रदेश में सबसे ज्यादा सख्ती

Madhya Pradesh News, 1 June 2021 Live: कोरोना कर्फ्यू के 46 दिन बाद भी खंडवा शहर को 1 जून से कोई विशेष छूट नहीं मिल पाएगी. हालांकि आज से कॉलोनियों व गलियों में एकल दुकानें खुल सकेंगी वहीं ऑनलाइन कक्षाएं भी पुन: शुरू हो जाएगी.

Hindi.news18.com | June 1, 2021, 3:17 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 1, 2021
MP News Live Updates: खंडवा में नहीं खुला पूरा बाजार, इंदौर में प्रदेश में सबसे ज्यादा सख्ती

हाइलाइट्स

3:17 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश में जिस वक्त वायरस से मिलकर लड़ना था, उस वक्त पति-पत्नी एक-दूसरे के लिए ही ‘कोरोना’ बन गए. अप्रैल में महिलाओं की ओर से ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क पर 7670 शिकायतें दर्ज हुईं. इनमें से अधिकतर शिकायतें पति-पत्नी के आपस में हुए झगड़ों की हैं. कुछ मामलों में पुलिस ने मामला दर्ज किया, बाकी में काउंसलिंग जारी है.गौरतलब है कि प्रदेश के अधिकांश थानों में महिलाओं की सुरक्षा और उनकी शिकायतों के निराकरण के लिए ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क शुरू की गई थी. इस डेस्क पर अप्रैल में हुई शिकायतों के आंकड़ों पर पुलिस को भी यकीन नहीं हो रहा. ASP राजेंद्र सिंह भदौरिया ने बताया कि प्रदेश के थानों में 700 ऊर्जा डेस्क का शुभारंभ इसी साल 31 मार्च को किया गया था

2:40 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस (Police) के साए में अब अनलॉक (Unlock) के नियम-कायदों का पालन कराने के लिए कार्रवाई की जा रही है. नियम तोड़ने वालों पर ऑन द स्पॉट कार्रवाई की जा रही है. साथ ही शहर में कोरोना स्क्वॉड और सेफ्टी टीम लगातार मॉनिटरिंग कर रही है. लोगों और दुकानदारों से नियमों का पालन कराने के लिए 2 हजार पुलिस जवान सड़कों पर उतर गए हैं. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि ऑनलाक की प्रक्रिया शुरू हुई है, लेकिन कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. जनता से अपील है अपने परिवार का ख़्याल रखें और कोरोना गाइडलाइन का पालन करें.

1:55 pm (IST)
भोपाल. पूरे देश में मध्य प्रदेश ऐसा राज्य बन गया है, जिसे सूबे के सड़क हादसों के बारे में ज्यादा जानकारी है. प्रदेश ने इस मामले में तमिलनाडु राज्य को भी पीछे छोड़ दिया है. ऑन द स्पॉट जाकर एक्सीडेंट के डाटा को तैयार करने के मामले में प्रदेश देश में नंबर वन बन गया है. इस डाटा से अब एक्सीडेंट पर लगाम कसने के साथ-साथ लोगों की जान भी बचाई जा सकेगी. सभी जिलों में पुलिस ट्रेनिंग एंड रिसर्च इस्टीट्यूट (PTRI) के निर्देश पर इस डाटा को तैयार किया जा रहा है. 

1:27 pm (IST)
ग्वालियर. ग्वालियर में जमीन के लिए एक प्रॉपर्टी कारोबारी पर जानलेवा हमला हुआ है. बाइक सवार बदमाशों ने फायरिंग कर दी. किस्मत से प्रॉपर्टी कारोबारी की जान बच गई. कारोबारी थाना शिकायत करने पहुंचा तो बदमाश उसके घर पहुंच गए. बाहर रखी कार को पत्थर पटककर फोड़ गए. घटना के बाद घटना से कारोबारी और उसका परिवार दहशत में है. घटना सोमवार को स्टोन पार्क पुरानी छावनी की है. पुलिस ने हमलावरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. पुरानी छावनी स्टोन पार्क निवासी अमित सिंह पुत्र ध्रुव सिंह तोमर प्रॉपर्टी कारोबारी हैं. एक जमीन को लेकर उनका विवाद दिनेश सिंह व रेशू उर्फ नरेश भदौरिया से चल रहा है. एक दिन पहले रात साढ़े 11 बजे दिनेश और नरेश उनके घर पर आए और उसे निशाना बनाकर फायरिंग कर दी थी.

1:00 pm (IST)
भोपाल. सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश पुलिस से पूछा है कि दमोह के कांग्रेस नेता देवेंद्र चौरसिया की हत्या के आरोपी गोविंद सिंह को अरेस्ट किया गया है या नहीं. जवाब में मध्य प्रदेश पुलिस ने कहा कि गोविंद सिंह को अरेस्ट किया जा चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने गोविंद सिंह की जमानत अर्जी पर सुनवाई की और जमानत से इनकार कर दिया. गोविंद सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर यह कहा था कि उनको एक अलग मामले में फंसाया जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी को नामंजूर करते हुए कहा कि आपके ऊपर गंभीर आरोप हैं. ऐसे में आप को जमानत नहीं दी जा सकती है.

12:33 pm (IST)
सागर, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) इंदौर और भोपाल की टीमों ने सागर जिले के एनएच-26 पर गांजे की खेप पकड़ी है. कार्रवाई में टीम ने ट्रक से 3 हजार 92 किग्रा गांजा जब्त किया. अफसरों ने इसकी कीमत करीब 6 करोड़ रुपए बताई है. वहीं ट्रक से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी आम की बोरियों के नीचे गांजा छिपाकर तस्करी कर रहे थे. डीआरआई के अफसरों को मुखबिर से सूचना मिली कि सागर के रास्ते राजस्थान पासिंग के ट्रक में बड़ी मात्रा में गांजे की अवैध रूप से तस्करी की जा रही है. मामले की खबर मिलते ही डीआरआई भोपाल और इंदौर की संयुक्त टीम सागर पहुंची. टीमों ने सागर के पास हाईवे एनएच-26 पर वाहनों की चेकिंग की.

12:00 pm (IST)
भोपाल. मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. उनके कर्मचारी उनकी ही सरकारी गाड़ी में शराब पीते मिले. उसका वीडियो वायरल होने के बाद विवाद और बढ़ गया है. मामले को लेकर मंत्री ने जहां कार्रवाई करने की बात कही है, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने तंज कसा है.गौरतलब है कि रायसेन के सतलापुर में थाने के पास सरकारी गाड़ी का सायरन बजने लगा. लोगों को लगा कि पुलिस आई है. लेकिन, जब वे देखने पहुंचे तो देखा कि गाड़ी सरकारी (MP-02-AV-6452) है और उसमें स्वास्थ्य मंत्री के कर्मचारी शराब पी रहे हैं. लोग उनके पास गए तो उन्हें डांटकर भगा दिया. उसके बाद लोगों ने इसका वीडियो बना लिया.

11:23 am (IST)
खंडवा. कोरोना कर्फ्यू के 46 दिन बाद भी खंडवा शहर को 1 जून से कोई विशेष छूट नहीं मिल पाएगी. हालांकि आज से कॉलोनियों व गलियों में एकल दुकानें खुल सकेंगी वहीं ऑनलाइन कक्षाएं भी पुन: शुरू हो जाएगी. यह निर्णय सोमवार को जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में लिया गया. सदस्यों का मानना था खंडवा में फिलहाल संक्रमण है इसलिए पूरा बाजार नहीं खोला जा रहा. 5 दिन बाद फिर बैठक होगी इसमें कोरोना की समीक्षा के बाद बाजार खोलने पर निर्णय होगा. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें तो हरसूद, मूंदी, ओंकारेश्वर, पंधाना व खालवा में ऑड इवन सिस्टम से 50% दुकानें खोली जा सकेंगी. इस संबंध के आदेश सोमवार को अपर कलेक्टर एसएल सिंगाड़े ने जारी किए. संपूर्ण जिले की सीमा क्षेत्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

10:53 am (IST)
प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू 15 जून तक बढ़ा दिया है. लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने कुछ छूट भी दी हैं. इसके अलावा मॉनिटरिंग का जिम्मा प्रशासन को सौंपा है. जिले की स्थिति को देखते हुए सरकार क्राइसिस कमेटी को नियमों में सख्ती और छूट के अधिकार भी दिए हैं. वर्तमान में देखें तो भोपाल के मुकाबले इंदौर में सख्ती ज्यादा है. भले ही दोनों ही जिलों के प्रशासन ने लोगों को छूट दी है, लेकिन सख्ती के लिहाज से भोपाल के मुकाबले संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ज्यादा रिस्क लेने के मूड में नहीं है.

10:28 am (IST)
ग्वालियर. कोरोना वायरस की महामारी के बीच भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की ग्वालियर में गैरमौजूदगी पर राजनीतिक घमासान लगातार बढ़ता जा रहा है. हाल ही में मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के करीब कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्टर जारी कर सिंधिया के ‘लापता’ होने पर सवाल उठाए थे. इस पर मध्‍य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के करीबी प्रद्युम्न सिंह तोमर ने जोरदार पलटवार किया. उन्‍होंने कहा कि महाराज दिल्ली में बैठकर सारा इंतजाम कर रहे हैं.

LOAD MORE
जबलपुर. जबलपुर जिले में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ते हुए 200 के करीब पहुंच रही है. शहर में अब 193 मरीज सामने आ चुके हैं, जो शासकीय एवं निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. मेडिकल कॉलेज में बनाई गई म्यूकोर माइकोसिस यूनिट में अब 129 मरीज, वहीं निजी अस्पतालों में अब तक 64 मरीजों का उपचार हुआ है. इनमें कुछ मरीज डिस्चार्ज होकर घर भी पहुंच गए हैं. मेडिकल कॉलेज में कुछ मरीज हैं, जो डे केयर के आधार पर इलाज ले रहे हैं, यानी ये मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं, केवल इंजेक्शन एवं दवाओं के लिए अस्पताल आ रहे हैं. यहां बनाए गए विशेष वार्ड में रोजाना 4 से 5 ऑपरेशन किए जा रहे हैं. कुछ केसेस में मष्तिष्क में ब्लैक फंगस पहुँचने के बाद ऑपरेशन कर मरीज की जान बचाई गई है. ब्लैक फंगस से अब तक 8 मरीजों ने जान गंवाई है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज