MP PSC Exam: 21 मार्च से होगी लोकसेवा आयोग की मुख्य परीक्षा, 4 नए सेंटर बनाए

mp psc कोरोना के बावजूद परीक्षा पेपर-पैन से ही होगी.

MP PSC Mains Examintaion: कोरोनाकाल के बावजूद मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग की मुख्य परीक्षा ऑनलाइन नहीं होगी. बल्कि हर बार की तरह पेन और पेपर पर ही ली जाएगी. अभ्यर्थियों को 10 मार्च से 21 मार्च तक प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे.

  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (MP PSC Mains Exam) ने राज्य सेवा परीक्षा 2019 की मेंस परीक्षा के लिए तारीखें घोषित कर दी हैं. आयोग के मुताबिक मुख्य परीक्षा मार्च में होगी. इसके लिए पहली बार 4 नए शहरों में सेंटर बनाए जा रहे हैं. कैंडिडेट्स इस बार MP PSC मुख्य परीक्षा रतलाम, सतना, शहडोल और छिंदवाड़ा में भी दे सकेंगे. MP PSC ने इस बार इन चार शहरों में भी अपने परीक्षा केंद्र बनाए हैं. ये पहली बार है जब जिलों में सेंटर बनाए गए हैं.

पीएससी परीक्षा के लिए अभी तक सिर्फ संभाग स्तर पर ही सेंटर बनाए जाते थे.MP PSC की राज्य सेवा परीक्षा 2019 का रिजल्ट आरक्षण विवाद के कारण जारी करने में खासी देरी हुई है. ये रिजल्ट दिसंबर 2020 में जारी किया गया है. अब पीएससी ने घोषणा की है कि 11 जनवरी से नौ फरवरी तक मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन किए जा सकेंगे. आवेदन वे ही उम्मीदवार जमा कर सकेंगे, जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए हैं. 21 मार्च से 26 मार्च तक मुख्य परीक्षा आयोजित होंगी.

ये हैं सेंटर
परीक्षा के लिए इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, रतलाम, शहडोल, छिंदवाड़ा और सतना में केंद्र होंगे. इससे पहले तक पीएससी सिर्फ संभागीय मुख्यालयों पर ही मुख्य परीक्षा के केंद्र बनाता था. खास बात ये है कि कोरोना काल के दौर में परीक्षा ऑनलाइन नहीं होगी. बल्कि हर बार की तरह पेन और पेपर पर ही ली जाएगी. 10 मार्च से 21 मार्च तक प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे. मुख्य परीक्षा पास करने वाले आवेदकों को चयन के अंतिम दौर में इंटरव्यू में शामिल किया जाएगा.

कोचिंग सेंटर शुरू करने की छूट
मुख्य परीक्षा का कई युवाओं को इंतजार रहता है. उन्होंने कोरोनाकाल में कोचिंग सेंटर की बजाय घर पर पढ़ाई की है. हालांकि अब कोचिंग संचालकों को अपने सेंटर शुरू करने की अनुमति मिल गई है. जिससे युवाओं को कोचिंग सेंटर में भी परीक्षा की तैयारी करने का मौका मिल गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.