इंदौर में कर रहे हैं शादी-पार्टी तो बर्तन की चिंता छोड़िए, सरकार पहुंचाएगी कटोरी-थाली

नगर निगम के इस बर्तन बैंक प्लान से लोग भी खुश हैं. इससे उनकी जेब की बचत हो रही है. डिस्पोजेबल खरीदने का खर्च और टैंट हाउस से बर्तन का किराया दोनों की बचत हो रही है.

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 24, 2019, 11:48 AM IST
इंदौर में कर रहे हैं शादी-पार्टी तो बर्तन की चिंता छोड़िए, सरकार पहुंचाएगी कटोरी-थाली
नगर निगम देगा बर्तन
Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 24, 2019, 11:48 AM IST
इंदौर को इस बार फिर लगातार चौथी बार सफाई में नंबर वन बनाने की तैयारी है. इस बार नगर निगम कुछ नया प्रयोग कर रहा है. वो शहर को डिस्पोजेबल बर्तन फ्री बनाने की सोच रहा है. आपके घर में शादी-ब्याह हो या कोई और कार्यक्रम, नगर निगम आपको मुफ्त में बर्तन उपलब्ध करा रहा है ताकि आप डिस्पोजेबल बर्तन इस्तेमाल करके शहर को गंदा ना कर पाएं.
सफाई की हैट्रिक
इंदौर शहर सफाई में लगातार तीन बार देश में सबसे आगे नंबर वन रह चुका है. इस उपलब्धि पर शहर के लोग तो फूले नहीं समाते, नगर निगम भी अपने प्रयास पर गर्व महसूस करता है. तीन साल हासिल की उपलब्धि से उत्साहित होकर नगर निगम अब शहर को डिस्पोजेबल बर्तन फ्री बनाने की तैयारी में है. इसके लिए वो बर्तन बैंक बनाया है. यहां खाना बनाने और खाने के बर्तन उपलब्ध  हैं, जो लोगों को प्रोवाइड कराए  जा रहे हैं. ताकि लोग अपने घर होने वाले शादी-ब्याह और दूसरे बड़े कार्यक्रमों में खान-पान के लिए डिस्पोजेबल बर्तन ना खरीदें. बल्कि नगर निगम के बर्तन बैंक से फ्री में बर्तन ले जाएं.



टोल फ्री नंबर पर करें कॉल
नगर निगम शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए इस कदर प्रतिबद्ध है कि वो जनता को हर तरह की सुविधा देने के लिए तैयार है, ताकि वो शहर को साफ सुथरा रखें. बर्तन के लिए खुद नगर निगम आने की भी ज़रूरत नहीं होगी. सिर्फ एक फोन घुमाना होगा. नगर निगम ने इसके लिए टोल-फ्री फोन नंबर जारी किया है. उस पर आप कॉल कर अपने बर्तन बुक करवा सकते हैं.


Loading...

नगर निगम का कहना है
नगर निगम कमिश्नर आशीष सिंह और मेयर मालिनी गौड़ का कहना है कि ये प्रोजेक्ट हमने पूरे शहर को प्लास्टिक के डिस्पोजेबल बर्तन मुक्त बनाने के लिए शुरू किया है. प्लास्टिक के बर्तनों से पर्यावरण को खतरा है. इससे पूरा ड्रेनेज सिस्टम चोक हो जाता है. इंदौर को सफाई में चौथी बार नंबर वन बनाने के लिए पहले शहर को डिस्पोजेबल बर्तन फ्री बनाना होगा.



ऐसे मिलेंगे बर्तन
नगर निगम का बर्तन बैंक लोगों को टेंट हाउस की तर्ज पर बर्तन उपलब्ध करवाएगा. बस शर्त यही रखी गई है कि आप आयोजन में किसी भी तरह के डिस्पोजेबल प्लास्टिक का सामान इस्तेमाल नहीं करेंगे. साथ ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना होगा. हर आयोजक की रजिस्टर में एंट्री होगी और उनका फीडबैक भी नोट किया जाएगा. हर महीने इस फीडबैक रजिस्टर से पूरी व्यवस्था का एनालिसिस किया जाएगा.
खर्च बचा तो लोग भी खुश
नगर निगम के इस बर्तन बैंक प्लान से लोग भी खुश हैं. इससे उनकी जेब की बचत हो रही है. डिस्पोजेबल खरीदने का खर्च और टैंट हाउस से बर्तन का किराया दोनों की बचत हो रही है. लोगों ने बर्तन बैंक पहुंचना शुरू कर दिया है.
दूसरे शहरों से भी आ रहे हैं फोन
इंदौर नगर निगम की इस पहल से दूसरे शहर भी प्रभावित हो गए हैं. कई शहरों के नगर निगम और प्रशासन यहां फोन कर इस व्यवस्था के बारे में जानकारी ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें-माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति भगौड़ा घोषित

VIDEO वायरल : गोलू चिल्लाता रहा- कोई तो मुझे बचा लो लेकिन...

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 8:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...