Home /News /madhya-pradesh /

Omicron की आहट से सहमा इंदौर : प्रशासन हाईअलर्ट पर, अगर तीसरी लहर आयी तो जानिए क्या रहेंगे इंतजाम

Omicron की आहट से सहमा इंदौर : प्रशासन हाईअलर्ट पर, अगर तीसरी लहर आयी तो जानिए क्या रहेंगे इंतजाम

INDORE. 50 बेड वाले अस्पतालों में 10 फीसदी बेड बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए रिजर्व रहेंगे.

INDORE. 50 बेड वाले अस्पतालों में 10 फीसदी बेड बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए रिजर्व रहेंगे.

Indore Corona Update : इंदौर में कोरोना के नये वेरिएंट के खतरे को देखते हुए कलेक्टर मनीष सिंह ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई. इसमें कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए तमाम उपायों पर चर्चा की गयी. अस्पतालों को सख्त निर्देश हैं कि वो कोरोना पेशेंट्स से मनमानी वसूली न करें. उन्हें बिना इलाज नहीं लौटाएं.

अधिक पढ़ें ...

इंदौर. पहली और दूसरी लहर में कोरोना की बुरी मार सह चुका इंदौर तीसरी लहर (Third wave of Corona) के नाम से भी कांप उठा है. पूरे जिले में कोरोना के नये वेरिएंट Omicron के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है. पिछली दो लहर की तरह इस बार जिले का बुरा हाल न हो इसलिए अस्पतालों में एहतियात के रूप में पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं. सभी ऐसे प्रायवेट अस्पताल  जिनकी क्षमता 50 बेड से अधिक है, उनमें न्यूनतम 10 प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिये आरक्षित रखे जाएंगे. जिले में 43 ऑक्सीजन प्लांट तैयार हैं, बाकी बचे तीन में भी जल्दी काम शुरू हो जाएगा.

कोरोना का हॉट स्पॉट रहे इंदौर में नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. जिले में अस्पतालों में लगभग 10 हजार बेड्स की व्यवस्था की जा रही है. जरूरत पड़ने पर संक्रमित मरीजों के लिये बेड्स की संख्या बढ़ाई जाएगी. बच्चों और गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिये विशेष व्यवस्था रहेगी. इनके लिये अस्पतालों में विशेष बेड रखे जाएंगे.

प्राइवेट नर्सिंग होम्स ध्यान दें
कोरोना के खतरे की आशंका को देखते हुए इंदौर जिला प्रशासन ने फौरन कदम उठाने शुरू कर दिेये हैं. कलेक्टर मनीष सिंह ने सभी सरकारी-निजी अस्पताल संचालकों और डॉक्टर्स की बैठक ली. इसमें सभी को सख्त निर्देश दिये हैं कि व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जाएं. किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. इस बैठक में जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे, गौरव रणदीवे, डॉ. हेमन्त जैन, अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या समेत कई अधिकारी मौजूद थे. बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने सभी अस्पताल संचालकों और डॉक्टर्स को आगाह किया कि वे अभी से तैयार रहें. साथ ही अपने स्टाफ को भी ओमिक्रॉन संक्रमण से निपटने के लिये तैयार रखें.

ये भी पढ़ें- Madhya Pradesh Panchayat Chunav : पहले चरण में इन 85 विकासखण्डों में होगा मतदान, चेक करें अपना क्षेत्र

कम से कम 10 फीसदी बेड कोरोना मरीजों के लिए
कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा हर अस्पताल में कम से कम 10 प्रतिशत बेड संक्रमित मरीजों के लिये अभी से आरक्षित रखें. इसकी जानकारी एक या दो दिन में जिला प्रशासन को दी जाए. पैरामेडिकल स्टाफ और डॉक्टर्स को ट्रेंड करें. दवाइयों का भी पर्याप्त स्टॉक रखें, किसी भी हाल में मरीज दवाइयों के लिए परेशान न हों. और ये डॉक्टरों की जिम्मेदारी है कि वो देखें की इलाज तय खर्च पर ही हो. कहीं भी मरीज से अनाप शनाप पैसे न वसूले जाएं. सभी तरह की पैथॉलॉजी जांच भी निर्धारित दर पर की जाए. किसी भी मरीज पर अनावश्यक खर्च न आए.

कोविड केयर सेंटर्स अलर्ट
कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया जिले में सभी कोविड केयर सेंटर्स को दोबारा सक्रिय किया जा रहा है. एक या दो दिन में राधास्वामी कोविड केयर सेंटर में भी सभी व्यवस्थाएं पहले की तरह जुटा ली जाएंगी. सभी को सतर्क और सक्रिय रहने की जरूरत है.

दोबारा भी हो सकता है कोरोना
जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे ने कहा कोशिश ऐसी करें कि किसी को भी परेशानी न हो. जरूरत पड़ने पर सभी को इलाज मिले. बेड्स की संख्या पर्याप्त रखी जाएं. उन्होंने कहा एक साउथ अफ्रीकन डाटा के अनुसार पता चला है कि ओमिक्रॉन संक्रमण का फैलाव तेज गति से होता है. ऐसे लोगों को भी भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है जिन्होंने टीके नहीं लगवाये हैं. टीका लगवाने वाले व्यक्तियों और ऐसे व्यक्ति जिन्हें पूर्व में कोरोना हुआ है वे भी संक्रमित हो रहे हैं. कोई भी अस्पताल अभी वर्तमान में कोरोना मरीजों को भर्ती करने से मना नहीं करें.

43 ऑक्सीजन प्लांट तैयार
जिला आपदा प्रबंधन समिति के सदस्य गौरव रणदीवे ने कहा आने वाली चुनौती का सामना सभी को मिलकर पहले की तरह करना होगा. सभी अस्पताल ऑक्सीजन की व्यवस्था पर्याप्त रखें. कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल 46 ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाना है. इनमें से 43 ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील हैं. बाकि बचे तीन ऑक्सीजन प्लांट भी जल्दी ही काम शुरू कर देंगे.

Tags: Corona in indore, Madhya pradesh latest news, Omicron Alert, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर