लाइव टीवी

क्या मोबाइल कंपनियों के टावर बढ़ा रहे हैं कैंसर! इंदौर की एक कॉलोनी के हर तीसरे घर में एक मरीज़
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 11, 2020, 10:43 AM IST
क्या मोबाइल कंपनियों के टावर बढ़ा रहे हैं कैंसर! इंदौर की एक कॉलोनी के हर तीसरे घर में एक मरीज़
इंदौर की एक कॉलोनी में तेज़ी से फैलता कैंसर

कैंसर (cancer) से अब तक इस कॉलोनी में 15 से ज्यादा लोगों की मौत (death) हो चुकी है. और करीब 40 से ज्यादा मरीज़ जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. अब ये लोग यहां से मोबाइल टावर हटाने की मांग कर रहे हैं.

  • Share this:
इंदौर.देश के सबसे साफ शहर इंदौर (indore) की सेहत क्या यहां घनी आबादी में लगे मोबाइल फोन सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों (mobile phone Service provider companies) टावर बिगाड़ रहे हैं. ऐसा लोगों को लगने लगा है. दरअसल इस शहर की कृषि विहार कॉलोनी में हर तीसरे घर में कैंसर (cancer) का एक मरीज़ मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. कैंसर (cancer) से अब तक इस कॉलोनी में 15 से ज्यादा लोगों की मौत (death) हो चुकी है. और करीब 40 से ज्यादा मरीज़ जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. अब ये लोग यहां से मोबाइल टावर हटाने की मांग कर रहे हैं.

इंदौर के कृषि विहार कॉलोनी के लोग लंबे अरसे से ऐसा महसूस कर रहे हैं, जैसे मौत के साये में जिंदगी जी रहे हों. कॉलोनी के हर तीसरे घर में कैंसर से पीड़ित एक ना एक मरीज़ है. लोगों का कहना है टावर से निकलने वाले रेडिएशन का असर उन पर हो रहा है. हाल के दिनों में अब तक यहां 40 से ज्यादा कैंसर के मरीज मिल चुके हैं. इनमें से 15 से ज्यादा की मौत हो चुकी है. साथ ही पास की कॉलोनी बख्तावर रामनगर में भी कैंसर ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिए है. कैंसर से पीढ़ित कॉलोनी के निवासी मणिशंकर उपाध्याय का कहना है कि पहले वो बिल्कुल स्वस्थ्य थे. लेकिन टावर लगने के तीन साल बाद उन्हें कैंसर हो गया. इसकी वजह से उनका एक पैर बेकार हो गया.

कैंसर की वजह से बिखरा परिवार
कृषि विहार कॉलोनी में लगे मोबाइल टावर की दहशत इतनी है कि कई लोग अपना घर छोड़कर रिश्तेदारों के यहां चले गए हैं. इसी कॉलोनी के रहने वाले विनोद काला अपनी बहू की बीमारी का जिक्र करते हुए भावुक हो जाते हैं. उनका कहना है 6 महीने पहले पता चला कि उनकी बहू विली काला को ब्रेस्ट कैंसर है. तब से उसे जैन कॉलोनी में मायके वालों के पास देखरेख के लिए भेज दिया है. बेटा-बहू और बच्चे भी वहीं चले गए हैं. इस बीमारी ने हमें अकेला कर दिया. हम अपनी पत्नी के साथ अकेले बुढ़ापा काटने को मजबूर हैं. बहू की हालत देखकर मेरी हिम्मत टूट जाती है.

इस कॉलोनी के तकरीबन हर में घर में कैंसर के मरीज़
कॉलोनी के लोगों का कहना है तकरीबन हर घर में कैंसर के मरीज़ हैं. चार मंजिल की एक बिल्डिंग में तो हर फ्लोर पर कैंसर का एक मरीज है. 16 साल के बच्चे से लेकर 80 साल तक के बुजुर्ग तक इस खतरनाक बीमारी की गिरफ्त में हैं. इनका मानना है कि ये सब मोबाइल फोन सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों टावर के रेडिएशन की वजह से हो रहा है. टॉवर लगाने में गाइड लाइन्स का पालन नहीं होता है. कॉलोनी और आसपास लगे मोबाइल टावर्स तत्काल हटाने की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट से पकड़ा गया बच्चा चोरी कर भाग रहा आरोपीधार मॉब लिंचिंग के बाद DIG संजय तिवारी PHQ अटैच,16 ज़िलों के SP बदले

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर