लाइव टीवी

MP में गायों की तस्करी रोकने के लिए ऑनलाइन एप बनेगा, कोई भी व्यक्ति कर सकेगा शिकायत
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 24, 2020, 7:46 PM IST
MP में गायों की तस्करी रोकने के लिए ऑनलाइन एप बनेगा, कोई भी व्यक्ति कर सकेगा शिकायत
इंदौर में हुई गौवंश पर बनाई गई विधानसभा की प्रवर समिति की बैठक

मध्य प्रदेश में गायों की तस्करी रोकने के लिए ऑनलाइन एप (Online App) बनेगा, जिस पर जाकर कोई भी व्यक्ति गौ तस्करी की शिकायत कर सकेगा. साथ ही गायों के उपचार के लिए ट्रॉमा सेंटर और एनिमल एंबुलेंस के उपायों पर भी विचार किया जा रहा है

  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार गौशालाओं के निर्माण के बाद अब गोवध को रोकने और उनके संरक्षण को लेकर अहम कदम उठाने जा रही है. प्रदेश के गौवंश के संरक्षण (Conservation of cows) के लिए एक ऑनलाइन एप बनाया जाएगा जिससे कोई भी व्यक्ति गौ तस्करी की शिकायत कर सकेगा. इसके अलावा गायों के एक्सीडेंट और उपचार के लिए ट्रॉमा सेंटर, ब्लड बैंक और एम्बुलेंस उपलब्ध कराने पर भी विचार किया जा रहा है.

गौवंश संरक्षण के लिए इंदौर में हुई बैठक
मध्य प्रदेश में गौवंश वध प्रतिषेध संशोधन विधेयक 2019 पर विचार के लिए विधानसभा के वरिष्ठ सदस्य लक्ष्मण सिंह की अध्यक्षता में विधानसभा ने प्रवर समिति का गठन किया है. ये समिति इस विधेयक के लिए आमजनों से सुझाव मांग रही है. इस समिति की पहली बैठक इंदौर में की गई जिसमें गौशाला संचालकों और गौवंश से जुड़ी संस्थाओं की एक बैठक की गई.

एनिमल एंबुलेंस और ट्रॉमा सेंटर बनाने के सुझाव



बैठक में कई अहम सुझाव सामने आए, जिसमें गौ तस्करी पर लगाम लगाने के लिए ऑनलाइन एप बनाने, गायों के एक्सीडेंट होने पर उनके आकस्मिक उपचार के लिए ट्रामा सेंटर और ब्लड बैंक बनाने पर भी चर्चा की गई. साथ ही गायों को तत्काल उपचार के लिए एनिमनल एंबुलेंस की व्यवस्था करने की बात कही गई. प्रवर समिति के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ने कहा कि सरकार ने गौशाला बना दी है और अब उनके संचालन का जिम्मा महिला समूहों को दिया जाएगा, जिससे गायों का सही रखरखाव हो सके.



'गौवंश के लिए जागरुकता अभियान चलाए सरकार'
विधानसभा की प्रवर समिति के सदस्य बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि गौ तस्करी को ऐसे कानून के रुप में लाया जाय जिससे दो समुदायों के बीच जो तनाव होता है, वो खत्म हो, पुलिस प्रशासन सख्त हो इसके अलावा गौ माता सुरक्षित हो, उसे पूरा आहार मिले और वो सड़क पर आवारा न घूमे इन तमाम बातों के लिए सरकार की ओर से जनजागरूकता के कार्यक्रम चलाए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि गायों की उपयोगिता समाज को बताई जानी चाहिए. लोग गायों के पंचगव्य के बारे में लोग जान सकें इसके लिए कैम्पेन चलाए जाने चाहिए तभी गौवंश की तस्करी रुक सकेगी.

ये भी पढ़ें -
MP बोर्ड परीक्षाएं : शिक्षा विभाग और माशिमं ने कहा-छात्रों को अपने आप जाना होगा परीक्षा केंद्र
PHOTOS : बीच सड़क पर दिग्विजय-ज्योतिरादित्य की मुलाक़ात तो हुई पर बंद कमरे में बात नहीं...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 7:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading