लाइव टीवी

दुबई से मिक्सर ग्राइंडर में सोना छुपाकर लाया यात्री, इंदौर एयरपोर्ट पर गिरफ़्तार

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 5, 2020, 12:23 PM IST
दुबई से मिक्सर ग्राइंडर में सोना छुपाकर लाया यात्री, इंदौर एयरपोर्ट पर गिरफ़्तार
सोने की तस्करी कर रहा यात्री इंदौर एयरपोर्ट पर गिरफ़्तार

इससे पहले 29 सितंबर 2019 को डीआरआई इंदौर ने कस्टम विभाग के साथ मिलकर एयरपोर्ट पर 5.50 किलो सोने की बड़ी खेप पकड़ी थी. डीआरआई ने 2.10 करोड़ का ये सोना जब्त कर लिया था.

  • Share this:
इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) पर फिर सोने की तस्करी (smuggling of gold) करता एक यात्री पकड़ा गया. इस बार भी ये यात्री दुबई (dubai) की फ्लाइट से सोना लेकर पहुंचा था. वो सोने को मिक्सर ग्राइंडर के पार्ट्स में छुपाकर लाया था. इंदौर-दुबई फ्लाइट (Indore-Dubai Flight) शुरू होने के बाद से तस्करी का ये तीसरा केस है. अभी तक कुल 3 करोड़ का सोना ज़ब्त किया जा चुका है.

दुबई से आई एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या 904 से पहुंचे एक यात्री के पास से एक किलो सोना पकड़ा गया है. इसकी कीमत करीब 42 लाख रुपए बताई जा रही है. यात्री मोहम्मद वसीम ने ये सोना मिक्सर ग्राइंडर के पार्ट्स में छुपा कर रखा था जिसे डायरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटलिजेंस की टीम ने चैकिंग के दौरान पकड़ लिया. यात्री से पूछताछ की जा रही हैं

दुबई से तस्करी
इंदौर से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने के बाद विदेशी सोने की तस्करी के लगातार मामले सामने आ रहे हैं. ये तीसरा केस पकड़ा गया है. इससे पहले अभी हाल ही में दुबई फ्लाइट से आया एक यात्री कैप्सूल में सोना भरकर लाया था. करीब 22 लाख कीमत का आधा किलो सोना उसके पास मिला था. जिसे ज़प्त कर लिया गया था. बुधवार को भी एक किलो सोना मिक्सर ग्राइंडर में छिपा कर लाने की कोशिश की गई. बताया जा रहा है कि इस सोने की डिलीवरी भी मुंबई में की जाना थी. दुबई से तस्करी कर लाए गए सोने को तस्कर मुंबई में खपा रहे है क्योंकि मुंबई सोने का बड़ा बाजार माना जाता है.

अब तक 15 किलो सोना ज़ब्त
इंदौर से दुबई फ्लाइट शुरू हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ है लेकिन जिस तरह से सोने की तस्करी के मामले सामने आ रहे है ये इंटेलिजेंस के लिए चुनौती बन गए हैं. तस्करी कर लाए गए सोने की ये तीसरी खेप थी जिसे डीआरआई ने ज़ब्त किया है. इससे पहले डीआरआई ने 27 जनवरी 2020 को कैप्सूल में सेमी लिक्विड फॉर्म में भरकर लाए गए आधा किलो सोने को ज़ब्त किया था. उससे पहले 29 सितंबर 2019 को डीआरआई इंदौर ने कस्टम विभाग के साथ मिलकर एयरपोर्ट पर 5.50 किलो सोने की बड़ी खेप पकड़ी थी. इसमें एक महिला समेत सात लोग साढ़े पांच किलो सोना दुबई फ्लाइट में छिपाकर लाए थे. डीआरआई ने 2.10 करोड़ का ये सोना जब्त कर लिया था.इस वित्तीय वर्ष 2019 -20 में अब तक पकड़े गए 9 लोगों से करीब 15 किलो विदेशी सोना ज़ब्त हो चुका है.

ये भी पढ़ें-गर्भवती महिला के ऊपर गिर पड़ी अस्पताल की कर्मचारी, पीठ में घुसी पलंग की रॉडरतलाम में रोडरेज की घटना में बीच बचाव करने आए शख़्स की हत्या, 4 लोग घायल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 12:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर