Indore News: इस टूरिज्म स्पॉट पर संभलकर जाएं, बारिश में अचानक होने वाले हादसों का गढ़ है ये जगह

इंदौर के पास मौजूद यह टूरिज्म स्पॉट देखने में जितना सुंदर है उतना खतरनाक भी है.

MP Tourism News: मध्य प्रदेश का पातालपानी टूरिज्म स्पॉट इंदौर से करीब 40 किमी दूर स्थित है. ये खूबसूरत भी है और खतरनाक भी. लोग यहां मजे करने भी आते हैं और जीवन खत्म करने भी. बारिश में इस टूरिज्म स्पॉट पर खतरा दोगुना हो जाता है. प्रशासन की चेतावनी के बावजूद लोग नहीं मानते. कई लोग चोरी-छिपे अभी भी यहां आ रहे हैं.

  • Share this:
इंदौर. इंदौर से करीब 40 किमी दूर स्थित टूरिज्म स्पॉट पातालपानी जितना मोहक और प्राकृतिक सुंदर है, उतना ही खतरनाक भी है. यहां अभी भी सुरक्षा के उतने इंतजाम नहीं हैं, जितनी जरूरत है. कोरोना काल में पाबंदी होने के बावजूद लोग चोरी-छिपे यहां आ रह हैं और हादसों को न्योता दे रहे हैं. मध्य प्रदेश का ये टूरिज्म स्पॉट अचानक होने वाले हादसों का गढ़ है. यहां कई बार ऐसे हादसे हो चुके हैं, जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है. जितने लोग यहां जीवन जीने आते हैं, आनंद उठाने आते हैं, उतने ही लोग यहां जीवन को खत्म करने के लिए भी आते हैं. बुधवार को युवती के साथ हुए हादसे ने भी यहां की सुरक्षा की पोल खोल दी.

गौरतलब है कि पातालपानी कुंड बड़ी पहाड़ियों से घिरा है. इसके नीचे गहरी खाई भी है. यह खाई कितनी गहरी है इसका कोई अंदाजा नहीं है. थाना बड़गोंदा के सुरक्षाकर्मी एसआर जामोद बताते हैं कि पातालपानी में बारिश के दिनों में बेहद मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं, लेकिन इस मौसम में उतना ही खतरा भी बढ़ जाता है. इस इलाके को अति-खतरनाक घोषित किया गया है. कई बार लोग सेल्फी की सनक में गहराई तक में चले जाते हैं और यही हादसों की अहम वजह बन जाती है. बता दें, पातालपानी की सीमाएं दो थानों और वन विभाग के अधीन आती है.बावजूद इसके सुरक्षा के उतने इंतजाम नहीं हैं, जितने होने चाहिए.

चेतावनी के बावजूद नहीं मानते लोग

प्रशासन ने नसीहत दी है कि खाई में, पहाड़ी पर न जाएं, बावजूद इसके लोग नहीं मानते और अचानक होने वाले हादसों का शिकार हो जाते हैं. ग्रामीण बताते हैं कि कुछ हादसों के बाद प्रशासन हरकत में आया. लोहे की जाली लगवा दी ताकि लोग पहाड़ी तक न पहुंच सकें, इसके बावजूद लोग अब भी अपनी जान जोखिम में डाल कर खतरे के निशान को लांघकर आगे तक जाते हैं.

दरअसल, यहां हर कोने पर नजर रखने वाला कोई नहीं. बीते बुधवार की दोपहर कीर्ति गुप्ता नाम की लड़की ने यहां आकर पहाड़ी से छलांग लगा दी थी. गनीमत रही की वह सीधे खाई में नहीं गिरी और पेड़ में अटक गई. उसे ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने बाहर निकाला. वर्ष 2011 में भी राठी परिवार के चार सदस्य अचानक पानी के तेज बहाव में पहाड़ पर फंस गए थे. इस दौरान दो अन्य लोग भी फंसे थे. काफी मशक्क्त के बाद भी राठी परिवार के चार सदस्य बह गए थे और खाई में चले गए थे. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया जमकर वायरल हुआ था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.