अपना शहर चुनें

States

राजनीतिक मुद्दा नहीं पर BJP की पहचान से जुड़ा है राम मंदिर: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (File photo- PTI)
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (File photo- PTI)

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2018, 6:48 PM IST
  • Share this:
मारिया शकील

मध्य प्रदेश में चुनावी सरगर्मी से इतर बीजेपी के प्रचार प्रभारी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रविवार रात इंदौर के सराफा बाजार में जलेबी, रबड़ी का स्वाद लेते दिखे. इस दौरान उन्होंने न्यूज 18 से खास मुलाकात की और एमपी की राजनीति, आगामी चुनाव, राम मंदिर, गौरक्षा, सरकार विरोधी लहर आदि मुद्दों पर बात की.

प्रधान ने कहा कि चुनाव तो होते रहते हैं लेकिन जब भी वह इंदौर आते हैं वह सराफा बाजार आने का मौका नहीं छोड़ते.



प्रदेश में सरकार विरोधी लहर की खबरों को खारिज करते हुए प्रधान ने कहा कि पिछले दो महीने में उन्होंने प्रदेश के लगभग हर हिस्से का दौरा किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिवराज की विश्वसनीयता चरम पर है और प्रदेश में बीजेपी चौथी पर सरकार बनाने में सफल होगी.
भीमा कोरेगांव हिंसा: दिग्विजय सिंह बोले- बीजेपी और RSS मुझसे डरते हैं

इस चुनाव में एंटी इनकम्बेंसी (सरकार विरोधी लहर) से निपटने के लिए बीजेपी ने पहले की तरह अधिक उम्मीदवारों की टिकट रद्द नहीं की. इस सवाल के जवाब में प्रधान ने कहा, “हम हर बार अलग-अलग मॉडल पर काम करते हैं. इस बार हमें 50 उम्मीदवारों को बदला है. अलग-अलग फैक्टर्स पर विचार करने के बाद हमने रणनीति तैयार की है.”

हाल के दिनों में राम मंदिर बनाने की मांग ने एक बार फिर तेजी पकड़ी है. आरएसएस और बीजेपी के कई नेताओं ने राम मंदिर बनाने की मांग की है. इस पर बात करते हुए प्रधान ने कहा, “राम मंदिर हमारी पार्टी के लिए राजनीतिक मुद्दा नहीं है. हम चाहते हैं कि राम मंदिर बने और यह हमारी पार्टी की पहचान से जुड़ा मुद्दा है. लेकिन जब गवर्नेंस की बात आती है तो हम विकास, रोजगार बढ़ाने, लोगों की आय बढ़ाने, महिलाओं के विकास पर काम करते हैं.”


सरकार राम मंदिर पर क्या सोचती है? इस सवाल के जवाब में प्रधान कहते हैं, “यह सिर्फ सरकार का मुद्दा नहीं है, कोर्ट की अपनी प्रक्रिया है और चीजों को काफी सोच-विचार के बाद किया जाना चाहिए. हमारे देश में राम मंदिर आस्था का मुद्दा है सरकार का नहीं.”

नोटा ने प्रत्याशियों के साथ चुनाव आयोग को भी दे दिया 'टेंशन'

मंदसौर में किसानों की नाराजगी पर प्रधान ने कहा कि इस सरकार पर जनता को पूरा भरोसा है. उन्होंने बताया कि इस साल मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए 30 हजार करोड़ रुपये की योजनाएं शुरू की हैं. उन्होंने सवाल किया, “जब शिवराज ने सत्ता संभाली थी तब प्रदेश की स्थिति क्या थी? वही जमीन थी, वही किसान थे लेकिन अब यहां कृषि उत्पादन बढ़ा है. जाहिर है उत्पादन बढ़ने के साथ किसानों की उम्मीदें भी बढ़ी हैं.”

प्रधान ने कहा कि मध्य प्रदेश में इस बार उनकी पार्टी का लक्ष्य 200 से अधिक सीटें जीतना है. उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बीजेपी ने पूरी तैयारी कर ली है.

क्या कांग्रेस में अंदरूनी कलह का फायदा बीजेपी के मिल सकता है? इसके जवाब में प्रधान कहते हैं कि किसी और के घर में क्या चल रहा है इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा, ‘एमपी की जनता पर नरेंद्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान का जादू चलेगा.’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज