लाइव टीवी

इंदौर चिड़िया घर पहुंचे नए मेहमान, अब दुर्लभ सफेद हिरण देख सकेंगे लोग

Vikas Singh Chauhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 23, 2019, 10:22 PM IST
इंदौर चिड़िया घर पहुंचे नए मेहमान, अब दुर्लभ सफेद हिरण देख सकेंगे लोग
एक्सचेंज प्रोग्राम में लाया गया ये दुर्लभ सफेद हिरण पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगा

इंदौर प्राणी संग्रहालय (Indore Prani sangrahlay) में एक्सचेंज प्रोग्राम (Exchange Programme) के तहत कई नए मेहमान आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा आकर्षक सफेद हिरण (White Deer) हैं. दुर्लभ सफेद हिरण पहली बार इंदौर चिड़ियाघर में आया है. माना जा रहा है सफेद हिरण समेत लाए गए तमाम प्राणी लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे.

  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर प्राणी संग्रहालय में एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत दुर्लभ एवं आकर्षक जानवरों को चंडीगढ जू (Chandigarh Zoo) से इंदौर चिड़ियाघर (Indore zoo) लाया गया है. पिछले दिनों इंदौर जू की टीम यहां से टाइगर (Tiger), बब्बर शेर और कुछ अन्य जानवरों को लेकर चंडीगढ़ जू रवाना हुई थी. उसके बाद बुधवार दोपहर एक जोड़ा बबून विदेशी बंदर, एक जोड़ा सारस, एक मादा हिप्पोपोटेमस, दो जोड़ा रेड जंगल फाउल, दो पैलिकॉन, दो जोड़े भालू, एक जोड़ा चिंकारा, दो जोड़ा साही और एक सफेद हिरण को लेकर टीम वापस इंदौर पहुंची.

चंडीगढ़ से लाए गए दुर्लभ वन्य प्राणी
आने वाले समय में अब दुर्लभ मेहमानों को देखने के लिए शहर के अतिरिक्त इंदौर की सीमा से लगे शहरों के पशु प्रेमी भी इन्हें देखने के लिए यहां पहुंचेंगे. इसी उम्मीद के साथ इंदौर चिड़ियाघर इन दुर्लभ मेहमानों को चंडीगढ़ से इंदौर लेकर आया है. ये पहला मौका होगा जब शहरवासी सफेद हिरण जैसे दुर्लभ जानवरों को देख पाएंगे. हालंकि शुरुआती दिनों में चिडियाघर प्रबंधन के लिए इन जानवरों की देख भाल करना और यहां के मौसम के अनुकूल उन्हें बनाना बड़ी चुनौती होगी.

News - चिडियाघर प्रबंधन के लिए इन प्राणियों को यहां के मौसम के अनुकूल बनाना बड़ी चुनौती होगी.
चिडियाघर प्रबंधन के लिए इन प्राणियों को यहां के मौसम के अनुकूल बनाना बड़ी चुनौती होगी.


एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत लाए गए वन्य प्राणी
इंदौर चिड़ियाघर प्रबंधन के प्रभारी उत्तम यादव के मुताबिक एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत ऐसे जानवरों को चिन्हित किया गया था जो यहां अतिरिक्त संख्या में हैं. उन्हें यहां से चंडीगढ़ भेजा गया है. इसके साथ ही दुर्लभ जानवरो को चिन्हित कर यहां लाया गया है, जो अब तक इंदौर चिड़िया घर में नहीं थे. यहां आने वाले एवं यहां से जाने वाले सभी जानवरों को लेकर इस बात का ख्याल रखा गया है की वह जहां भी रहें वहां का वातावरण उनके अनुकूल हो, उनकी सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़े, लिहाजा आगामी एक सप्ताह के करीब इनका खासा ख्याल रखा जाएगा, इसके बाद उन्हें शहरवासी आसानी देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें -
Loading...

कमलनाथ सरकार MP के किलों और महलों में लगवाएगी 'सात फेरे'
झाबुआ उपचुनाव: BJP-कांग्रेस के दिग्गजों की धड़कनें तेज, जीत से बदलेगा सियासी माहौल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 10:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...