Home /News /madhya-pradesh /

IndvsAus: इंदौर से है रवि शास्त्री का खास कनेक्शन, पहले ही मैच में जमाया था शतक

IndvsAus: इंदौर से है रवि शास्त्री का खास कनेक्शन, पहले ही मैच में जमाया था शतक

ravi shastri

ravi shastri

6 अक्टूबर 1984 को ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के नेहरू स्टेडियम पर वनडे मुकाबला खेला गया था. इस मुकाबले में रवि शास्त्री ने शानदार शतक जमाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    रवि शास्त्री के कोच रहते हुए टीम इंडिया वनडे में नंबर वन बनने की दहलीज पर खड़ी है. इंदौर में यदि टीम इंडिया तीसरा वनडे में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देने में कामयाब होती है, तो वह दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ कर दुनिया की नंबर वन टीम बन जाएगी.

    इतिहास रचने की तरफ कदम बढ़ा रही टीम इंडिया इंदौर में ही टेस्ट क्रिकेट में आधिकारिक तौर पर नंबर वन टीम बनी थी. ऐसे में यह मैदान टीम इंडिया के लिए लकी है, तो कोच रवि शास्त्री के लिए भी इंदौर सफलता लेकर ही आया है. न्यूज18 इस खास मौके पर टीम इंडिया के कोच का इंदौर से 'लकी कनेक्शन' के बारे में बताने जा रहा है.

    बात करीब 33 साल पुरानी है. 6 अक्टूबर 1984 को ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के नेहरू स्टेडियम पर वनडे मुकाबला खेला गया था. वह सीरीज का अंतिम मुकाबला था. इस मुकाबले में रवि शास्त्री ने शानदार शतक जमाया था. शास्त्री के लिए यह दिन इसलिए खास बन गया क्योंकि फटाफट क्रिकेट में उनके बल्ले से निकला यह पहला शतक था.

    शास्त्री के शतक के बाद भी हारा भारत
    टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 44 ओवर में पांच विकेट पर 244 रन बनाए थे. ओपनिंग करने उतरे रवि शास्त्री ने 141 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्के की मदद से 102 रन बनाए. शास्त्री के अलावा कप्तान सुनील गावस्कर ने 40 और रॉजर बिन्नी ने 37 रन का योगदान दिया था.
    जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ और ग्रेग रिची के अर्धशतकीय पारी की बदौलत 23 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया.

    पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक
    रवि शास्त्री ने इंदौर में दूसरा वनडे 27 जनवरी 1987 को खेला था. पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में रवि शास्त्री का बल्ला गरजा था. उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी, लेकिन टीम इंडिया को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा था.

    आंकड़ों में रवि शास्त्री का करियर
    भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट मैच में 11 शतक और 12 अर्धशतक की बदौलत 3830 रन बनाए. वहीं, उनके नाम पर 151 विकेट दर्ज हैं. वनडे में इंदौर मैच सहित चार मैचों में शतक जमाने वाले शास्त्री ने 3108 रन बनाए तो गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए 129 विकेट लिए

    भारतीय कप्तानों के लिये लकी है ये मैदान, बने हैं बड़े-बड़े रिकॉर्ड

    Tags: Indore news, Ravi shastri

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर