Home /News /madhya-pradesh /

इंदौर: Corona मरीजों पर इस्तेमाल हो रही ये दवा, शुरुआती नतीजों से बढ़ी उम्मीद!

इंदौर: Corona मरीजों पर इस्तेमाल हो रही ये दवा, शुरुआती नतीजों से बढ़ी उम्मीद!

इंदौर में तेजी से कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

इंदौर में तेजी से कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

इंदौर में अब तक कोविड-19 के कुल 4664 मरीज मिले हैं. इनमें से 226 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है.

    इंदौर. देश में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर (Indore) में इस महामारी के मध्यम लक्षणों वाले मरीजों पर वायरसरोधी दवा रेमडेसिवीर (Remdesivir) का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है. डॉक्टरों के मुताबिक इसके आरंभिक नतीजे उत्साहजनक रहे हैं. श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी की मानें तो पहले चरण में कोविड-19 के मध्यम लक्षण वाले ऐसे सात मरीजों पर रेमडेसिवीर का इस्तेमाल शुरू किया गया है जो आईसीयू (ICU) में भर्ती हैं और सांस लेने में बड़ी दिक्कत के कारण कृत्रिम ऑक्सीजन पर निर्भर हैं. सातों मरीजों को प्रोटोकॉल के तहत अन्य दवाएं भी दी जा रही हैं.

    डॉ. डोसी ने बताया कि ये मरीज 28 से 68 वर्ष तक की उम्र के हैं. इनमें से पांच लोगों को पुरानी बीमारियां भी हैं जिनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गठिया भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इन मरीजों को इंजेक्शन के माध्यम से रेमडेसिवीर इसलिये दी जा रही है ताकि हम उनकी हालत बिगड़ने से रोक सकें और उन्हें जीवन रक्षक यंत्र (वेंटिलेटर) पर रखने की नौबत न आने पाय.

    परिणाम उत्साहजनक!

    डॉ. डोसी ने बताया कि सातों मरीजों को पिछले तीन दिन से हर रोज रेमडेसिवीर का एक-एक इंजेक्शन लगाया जा रहा है. तय डोज के मुताबिक ये इंजेक्शन कुल पांच दिन तक लगाए जाने हैं. उन्होंने बताया कि शुरुआती रूप से इन मरीजों पर रेमडेसिवीर का परिणाम उत्साहजनक रहा है. हालांकि, पांच दिन का डोज पूरा होने के बाद ही इस विषय में पुख्ता तौर पर कुछ कहा जा सकेगा. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इंदौर में अब तक कोविड-19 के कुल 4,664 मरीज मिले हैं. इनमें से 226 मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है, जबकि 3,435 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

    इस अभियान की शुरुआत

    मालूम हो कि कोरोना संक्रमण को प्रदेश से खत्म करने के लिए प्रदेश भर में 1 जुलाई से 'किल कोरोना' अभियान की शुरूआत होने जा रही है, लेकिन राजधानी में इस कैम्पेन की शुरुआत शानिवार 27 जून से ही हो रही है. इसमें भोपाल के साथ ही प्रदेश की आबादी (लगभग 8.5 करोड) में मुख्यत: बुखार का सर्वे किया जाएगा. इस महाभियान में आम लोगों से उनकी सेहत से जुड़े छ: सवाल पूछे जाएंगे. लोगों के जवाब से ये तय होगा कि ये कोरोना के लक्षणों का मरीज है या डेंगू, मलेरिया सहित दूसरे बुखार का है.

    Tags: Corona Cases, Corona Update, Coronavirus Death, Coronavirus Update, Indore news, Madhya pradesh news, Madhya Pradesh News Updates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर