इंदौर लोकसभा सीट के परिणाम 24 को आने के आसार, जानें क्या है वजह

इंदौर लोकसभा सीट के परिणाम 23 मई को आने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इस लोकसभा क्षेत्र से 20 प्रत्याशी हैं और प्रदेश की सबसे बड़ी संसदीय सीट होने के कारण इंदौर के 16 लाख 28 हजार से ज्यादा वोटों की गणना नेहरू स्टेडियम में होनी है.

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 22, 2019, 2:21 PM IST
Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 22, 2019, 2:21 PM IST
इंदौर में भी लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रदेश की सबसे बड़ी संसदीय सीट होने के कारण इंदौर के 16 लाख 28 हजार से ज्यादा वोटों की गणना नेहरू स्टेडियम में होनी है. फिलहाल 23 मई को इस लोकसभा सीट के परिणाम आने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मतगणना के लिए स्टेडियम में विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग कक्ष में 14 - 14 टेबल लगाई गई हैं. इंदौर में 20 प्रत्याशी और एक नोटा है. मतगणना कर्मचारी को एक कंट्रोल यूनिट में 21 बार बटन दबाना होंगे और हर बटन के बाद प्रत्याशी को मिले वोटों की संख्या सामने आएगी, जिसे नोट करना होगा.

सुबह साढ़े सात बजे टेबल पर कंट्रोल यूनिट रख दी जाएगी. आठ बजे मतगणना शुरू होगी. लोकसभा चुनाव में डाक मतपत्र की गिनती मुख्यालय विधानसभा क्षेत्र ( इंदौर के लिए क्षेत्र पांच माना गया है) के साथ होगी. यानी क्षेत्र पांच में सुबह आठ से साढ़े आठ बजे तक डाक मतपत्र गिने जाएंगे. फिर कंट्रोल यूनिट की गिनती शुरू होगी.



बड़ी संख्या है ईवीएम और वीवीपैट की 
इंदौर जिले में 5456 ई‌वीएम और 2881 वीवीपैट 23 मई की सुबह खुलेंगी, इंदौर संसदीय सीट के लिए 2575 मतदान केंद्रों पर लगाईं गईं 5150 ईवीएम, 2575 कंट्रोल यूनिट, 2575 वीवीपैट खोली जाएंगी. महू विधानसभा में लगाईं गई 306 ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट की गणना भी इंदौर में होगी. महू विधानसभा क्षेत्र धार संसदीय सीट में आता है.स्ट्रांग रूम के बाहर सीआरपीएफ की पहरेदारी के साथ ही सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है.

क्या है देरी की वजह
इस बार वीवीपैट यानी वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल की पर्चियों से ईवीएम के आंकड़ों का मिलान होगा जिसमें समय ज्यादा लगेगा. यही कारण है कि इंदौर का नतीजा रात 12 बजे के बाद आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

मतगणना में मोबाइल, कैल्कुलेटर, लैपटॉप, कैमरा, बीड़ी-सिगरेट, तंबाकू पर रहेगा बैन

लोकसभा चुनाव: यहां पढ़ें- इंदौर में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...