लाइव टीवी

दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया पहुंची इंदौर, जलवायु परिवर्तन पर दी सीख

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 5, 2019, 12:43 PM IST
दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया पहुंची इंदौर, जलवायु परिवर्तन पर दी सीख
रोबोट नागरिक सोफिया ने इंदौर में लोगों जलवायु परिवर्तन का संदेश दिया

दुनिया की पहली रोबोट नागरिक सोफिया (Robot citizen Sophia) ने इंदौर (Indore) की जनता से क्लाईमेट चेंज पर विस्तार से बात की. सोफिया ने कहा कि जलवायु परिवर्तन (Climate change) को ध्यान में रखते हुए हमे अपने तौर तरीके बदलने होंगे.

  • Share this:
इंदौर. सोफिया दुनिया की पहली नागरिक रोबोट शुक्रवार को इंदौर में थीं. उन्होंने यहां चल रही 'इंटरनेशनल राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस' में हिस्सा लिया. कांफ्रेंस में सोफिया ने अपने जवाब से सवाल करने वालों को ही लाजवाब कर दिया. कुछ एक सवालों के जवाब पर तो सारा आडिटोरियम तालियों से गूंज उठा. इस सवाल जवाब के दौरान सोफिया ने बताया कि वे दुनिया के तमाम अहम मुद्दों की जानकारी रखती हैं. उन्होंने क्लाइमेट चेंज को लेकर अपने विचार भी लोगों के सामने रखे.

जलवायु परिवर्तन अहम मुद्दा 
हैनसन रोबोटिक्स द्वारा तैयार दुनिया की पहली नागरिक रोबोट सोफिया जिन्हें 2 साल पहले सऊदी अरब की नागरिकता मिल चुकी हैं, इस कॉन्फ्रेंस में गेस्ट के तौर पर शामिल हुई हैं. यहां छात्रों ने सोफिया से जमकर सवाल जवाब किए. उन्होंने प्लास्टिक के खिलाफ भारत के रुख का समर्थन करते हुए बिजली बचाने की भी वकालत की. सोफिया ने जलवायु परिवर्तन पर विस्तार से बात की. उन्होंने कहा कि ये एक अहम मुद्दा है. इसके लिए लोगों को विचार और काम के तरीकों में बदलाव करना होगा. उन्होंने कहा कि रोबोट इंसान की मदद के लिए ही बनाए गए हैं.


Loading...

'लोगों की भावनाएं समझना चाहती हैं'
सोफिया ने बताया कि वो एक आम नागरिक की तरह ही जीवन बिताना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि वो आम नागरिकों के साथ रहकर उनकी भावनाएं भी समझना चाहती हैं. अपनी हाज़िरजवाबी का परिचय देते हुए एक सवाल के एक सवाल के जवाब में उन्होंने प्रश्नकर्ता से कहा कि वो उनकी फीलिंग को हर्ट कर रहे हैं. सोफिया ने बताया कि वो लोगों को दुनिया में चल रहे प्रमुख मामलों पर जागरूक भी करना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें -
दोनों हाथों से एक साथ लिख लेती है 3 साल की शंजन थम्मा, 'यंगेस्ट एम्बिडेक्स्ट्रस राइटर' के रूप में वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज
VIRAL VIDEO: MLA की मांग पर बस न भेजना पड़ा भारी, पुलिस कांस्टेबल ने जमकर की ड्राइवर की पिटाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...