VIDEO: देखें कैसे 8 सेकेंड में ध्वस्त हुई दो साल में तैयार हुई बिल्डिंग
Indore News in Hindi

इंदौर के कल्प कामधेनु नगर में ग्रीन बेल्ट की जमीन पर अवैध रूप से बनी बिल्डिंग को मंगलवार को विस्फोट कर धराशायी कर दिया गया. दो साल में बनकर तैयार हुई इस बिल्डिंग को गिराने में महज 8 सेकेंड लगे.

  • Share this:
इंदौर के कल्प कामधेनु नगर में ग्रीन बेल्ट की जमीन पर अवैध रूप से बनी बहुमंजिला इमारत को नगर निगम ने मंगलवार को ब्लास्ट करके धराशायी कर दिया. इसे बनाने में दो साल लगे थे मगर महज आठ सेकेण्ड में बिल्डिंग गिरा दी गई. बिल्डिंग के बेसमेंट और ऊपर की दो मंजिलों की दीवारें गिराकर ड्रिलिंग कर 300 छेद किए गए. सोमवार को बिल्डिंग का स्ट्रक्चर कमजोर करने के लिए सिर्फ बेसमेंट के सात पिलर में 45 छेदों में 3 किलो एक्सप्लोसिव भरकर ब्लास्ट किया गया. इसके बाद मंगलवार को एक साथ सभी पिलरों में विस्फोटक भरकर बिल्डिंग को जमींदोज किया गया. इस भवन को गिराना निगम के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण काम था.

विस्फोट के बाद मलबे के ढेर में बदला भवन


ग्रीन बेल्ट पर बने इस अवैध बहुमंजिला भवन का मालिक इसका व्यवसायिक उपयोग करना चाहता था, उसने काफी इसमें फर्नीचर भी रखवाया था लेकिन कार्रवाई शुरू होने की सूचना मिलते ही भवन मालिक  ने उसे खाली कराया. सोमवार को निगम के दल ने दो पोकलेन, एक जे.सीबी. मशीन और करीब एक सौ मजदूरों की सहायता से भवन को कमजोर किया. मंगलवार को भी इस बिल्डिंग को गिराने के लिए करीब 100 मजदूर और निगम कर्मचारी मौजूद रहे.



निगम उपायुक्त महेंद्र सिंह चौहान बिल्डिंग को गिराने में आई मुश्किलों की जानकारी देते हुए

मंगलवार को 10 बजे शरद सरवटे और निगम अधिकारी महेंद्र सिंह और देवेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे. शरद सरवटे ने निगम अधिकारियों से हेमर पोकलेन मशीन की मांग की. निगम के पास यह मशीन नहीं थी. इसके बाद सरवटे ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिए और लगभग 12 बजे तक तकनीकी तैयारी पूरी होने के बाद उन्होंने ब्लास्ट की तैयारी कर ली, तलघर समेत पहली मंजिल पर ब्लास्ट के लिए तार बिछाए और ठीक आधा किलोमीटर दूर ब्लास्ट के लिए मशीन ऑपरेट करने वाले तकनीकी जानकार को बैठाया. पूरे इलाके को खाली कराया गया, आस पास के रहवासियों को अपने घरों से बाहर जाने के निर्देश दिए गए. पूरे इलाके में पुलिस तैनात थी, फिर निगम अधिकारी ने वायरलेस सेट पर सभी को निर्देश दिए.

विस्फोटक एक्सपर्ट शरद सरवटे ने विस्फोट करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी


इसके बाद काउंट डाउन शुरू हुआ, काउंट डाउन खत्म होते ही पांच सेकेण्ड का वक़्त लेते ही एक्सपर्ट ने ब्लास्ट किया. इतना जोर से धमाका हुआ कि पूरा इलाका दहल गया. इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता भवन धराशायी हो गया. कुछ देर बाद आस-पास के रहवासी जब अपने घरों में दाखिल हुए तो उन्होंने अपने मकानों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना निगम अधिकारियों को दी, निगम अधिकारियों ने उसे मरम्मत करवाने का आश्वाशन दे दिया.

ये भी पढ़ें- कमलनाथ के मंत्री बोले- हम, बीजेपी के 3 टुकड़े कर देंगे...
बड़ा हादसा: मुंबई में 4 मंजिला इमारत गिरी, 4 लोगों की मौत, मलबे से निकाले गए 9 लोग

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading