Home /News /madhya-pradesh /

इंदौर में अब सिग्नल ऑन-इंजन ऑफ, जानिए देश के सबसे स्वच्छ शहर में अब ये क्या हो रहा है...

इंदौर में अब सिग्नल ऑन-इंजन ऑफ, जानिए देश के सबसे स्वच्छ शहर में अब ये क्या हो रहा है...

indore news today. सांसद शंकर लालवानी ने रेड लाइन सिग्नल पर वाहन चालकों को फूल देकर इंजन बंद रखने की अपील की.

indore news today. सांसद शंकर लालवानी ने रेड लाइन सिग्नल पर वाहन चालकों को फूल देकर इंजन बंद रखने की अपील की.

Indore latest news. शहर के 19 चौराहे पर आज से शुरू हुई सिग्नल ऑन-इंजन ऑफ मुहिम अगले 15 दिन तक जारी रहेगी. इसमें सुबह 10 से दोपहर 1 बजे और शाम 5 से रात 8 बजे के बीच वॉलेंटियर इंजन बंद करने की तख्ती लिए चौराहे पर मौजूद रहेंगे.

इंदौर. देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर (Indore) में अब स्वच्छता का सिक्सर लगाने की तैयारी है. शहर अब एक कदम आगे बढ़कर एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) सुधारने की कवायद में जुट गया है. इसके लिए नयी मुहिम शुरू की गयी है. शहर के चौराहों पर सिग्नल ऑन इंजन ऑफ (Signal on-engine off) अभियान चलाकर लोगों से रेड लाइन होने पर गाड़ी का इंजन बंद करने की अपील की जा रही है.

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की शर्तों में इस बार हवा की क्वालिटी को भी शामिल किया गया है. यही वजह है कि किसी भी शहर को उसकी आबोहवा के आधार स्वच्छता रैंकिंग में नंबर मिलेंगे. इंदौर ने सबसे पहले इसकी तैयारी शुरू कर दी है. शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स सुधारने के लिए एक अनोखी मुहिम की शुरूआत आज से की गई है. इसमें शहर के चौराहों पर रेड लाइट होते ही गाड़ी का इंजन बंद करने की अपील लोगों से की जा रही है.

वाहन चालकों को बांटे फूल
ये अभियान नगर निगम ने शुरू किया है. इसकी शुरुआत विजयनगर चौराहे पर सांसद शंकर लालवानी और नगर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल ने की. उन्होंने वाहन चालकों को गुलाब का फूल देकर सिग्नल पर गाड़ी का इंजन बंद रखने की अपील की. इसके साथ ही सभी से सीट बेल्ट बांधने और हेलमेट पहनने की भी गुजारिश की गई. वायु प्रदूषण कम करने के लिए ये मुहिम नगर निगम, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और ट्रैफिक पुलिस मिलकर चला रहे हैं.

ये भी पढ़ें-नागदा की ग्रेसिम फैक्ट्री में गैस रिसाव से मचा हड़कंप : धुएं में ढंका शहर, घरों में दुबके लोग

19 चौराहों पर सिग्नल ऑन-इंजन ऑफ
शहर के 19 चौराहे पर आज से शुरू हुई ये मुहिम अगले 15 दिन तक जारी रहेगी. इसमें सुबह 10 से दोपहर 1 बजे और शाम 5 से रात 8 बजे के बीच वॉलेंटियर इंजन बंद करने की तख्ती लिए चौराहे पर मौजूद रहेंगे. विशेषज्ञों के मुताबिक चौराहों पर रुकने के दौरान यदि वाहन चालक अपने इंजन बंद करेंगे तो शहर में वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण में 15 से 20 प्रतिशत तक की कमी आ जाएगी. इंदौर में अगले दो से तीन महिने में एयर क्वालिटी इडेक्स का स्तर 51 से 100 के बीच लाने का प्रयास किया जाएगा. फिलहाल शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 250 से भी ज्यादा है.

इन चौराहों पर चलेगी मुहिम
पहले चरण में शहर के रीगल, पलासिया, लेंटर्न, फूटी कोठी,बड़ा गणपति, महू नाका, रेडिसन, मरीमाता, इंद्रप्रस्थ, भंवरकुआं, नौलखा, व्हाइट चर्च, गीता भवन, एलआइजी, सत्यसांईं और विजय नगर चौराहे शामिल किये गए हैं. इस मुहिम के लिए चौराहों के सिग्नल के टाइमर सिन्क्रोनाइज किये जा रहे हैं.

Tags: Air Quality Index AQI, Cleanest city of India, Indore news. MP news, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर