लाइव टीवी

क्या इंदौर नगर निगम की राजनीति के चलते आकाश ने की 'धुआंधार बैटिंग'!

Jayshree Pingle | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 27, 2019, 8:40 PM IST
क्या इंदौर नगर निगम की राजनीति के चलते आकाश ने की 'धुआंधार बैटिंग'!
आकाश विजयवर्गीय के 'बैटिंग' कांड के सियासी रंग कुछ और ही हैं.

एक खस्ताहाल मकान को तोड़ने गए नगर निगम के अधिकारियों को बल्ले से पीटने के बाद आकाश फिलहाल जेल में हैं. लेकिन इस पूरे घटनाक्रम के सियासी रंग कुछ और ही हैं.

  • Share this:
ये न यूपी है, न बिहार है, ये मध्यप्रदेश है. यहां बीजेपी के कद्दावर नेता कैलाश विजयवर्गीय के पहली बार विधायक बने बेटे आकाश विजयवर्गीय की दबंगई सुर्खियों में है. एक खस्ताहाल मकान को तोड़ने गए नगर निगम के अधिकारियों को बल्ले से पीटने के बाद आकाश फिलहाल जेल में हैं. लेकिन इस पूरे घटनाक्रम के सियासी रंग कुछ और ही हैं. सिर्फ छह माह बाद प्रदेश में नगर निगम चुनाव होना है. और मामला राजनीतिक दबदबे को कायम करने का है. फिलहाल इंदौर नगर निगम में बीजेपी का कब्जा है और महापौर भी बीजेपी की हैं. बावजूद इसके आकाश ने अपनी ताकत को बल्ला घुमाते हुए दिखाया है.

छवि धराशाई
ज्यादा वक्त नहीं हुआ है. सिर्फ छह माह पहले ही आकाश विधायक बने हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पुरजोर तरीके से परिवारवाद का विरोध कर रहे थे, तब कैलाश विजयवर्गीय ने अपने खुद के विधानसभा टिकट को दांव पर लगाकर और बेटे को विधायक बनवाया. विदेश में पढ़े-लिखे आकाश की छवि सौम्य और धार्मिक व्यक्ति की रही है. वे 'देव से महादेव' नाम की एक किताब भी लिख चुके हैं. पिटाई कांड के बाद आकाश की यह छवि धराशाई हुई है. वे दबंग और टफ लीडर के तौर पर अपनी पहचान बना चुके हैं.

निगाह निगम चुनाव पर

मध्य प्रदेश में 6 महीने बाद नगर निगम के चुनाव होने हैं. जिस पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों की नजरें गड़ी हुई हैं. कभी विधायक रहते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर के महापौर का पद संभाला था. अब ऐसे ही रास्ते आकाश के लिए तलाशे जा सकते हैं. आकाश के लिए अपने पिता से हटकर अपनी एक अलग छवि को गढ़ना भी जरूरी था. यह घटना इस तरह के कई राजनीतिक संकेत देती है.

महाजन रिटायर्ड
इंदौर में बीजेपी की अंदरूनी सियासत की बात करें तो यहां पिछले तीन दशकों से अपना दबदबा और प्रभाव रखने वाली पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन चुनावी राजनीति से रिटायर्ड हो चुकी हैं. अब कैलाश विजयवर्गीय से सबसे ज्यादा पावरफुल लीडर दिखाई दे रहे हैं. बावजूद इसके इंदौर में लोकसभा टिकट देने के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पावरफुल तरीके से अपना सिक्का चलाया है.बंगाल का असर प्रदेश में
नगर-निगम के आने वाले चुनावों में कैलाश इस समीकरण को बदल सकते हैं. पश्चिम बंगाल में मिली 18 सीटों की जीत मध्यप्रदेश में उनकी ताकत को बढ़ाने वाली होगी. खास तौर पर इंदौर में जो उनका गृह क्षेत्र है. और अब सुमित्रा महाजन भी मैदान में नहीं है. वहां वे महापौर का टिकट लेकर अपना वर्चस्व कायम कर सकते हैं.



अंदरूनी खेमेबाजी 

इस बात पर भी गौर करना होगा कि पिछले दो साल से कैलाश और उनके समर्थक विधायक रमेश मेंदोला के करीबी पार्षद अपनी ही पार्टी की महापौर के खिलाफ चल रहे हैं. महापौर और विजयवर्गीय-मेंदोला समर्थकों में खेमेबाजी चल रही है. जिसका असर यह है कि नगर निगम प्रशासन में मेंदोला-विजवयवर्गीय समर्थकों का दखल कम हो गया है.

पसोपेश में महापौर
विधायक आकाश की बल्लेबाजी ने महापौर मालिनी गौड़ को पसोपेश में डाल दिया है. वह एक तरफ तो अपने निगम अधिकारियों-कर्मचारियों के समर्थन में लड़ाई लड़ रही हैं. मामला कांग्रेसी नेताओं द्वारा हाल ही में निगम परिषद की बैठक में किए गए हंगामे का है. दूसरी ओर उन्हीं के अधिकारियों-कर्मचारियों को अब उन्हीं की पार्टी के विधायक ने सरेआम पीटा है. पूरे घटनाक्रम ने प्रदेश बीजेपी में सनसनी पैदा कर दी है.

अन्याय हुआ है
कैलाश विजयवर्गीय ने अपनी राय जाहिर करते हुए कहा है कि आकाश शांत स्वभाव के हैं. उन्हें गुस्सा आया है इसका मतलब है कि किसी गरीब के साथ अन्याय हुआ है. महापौर मालिनी गौड़ ने पूरे घटनाक्रम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.



...फिर दनादन
आकाश विजयवर्गीय का कहना है कि कांग्रेस नेता खतरनाक मकानों की आड़ में सौदे कर रहे हैं. और अफसर उनके इशारे पर काम कर रहे हैं. मकान तोड़ने आई टीम उनकी बात सुनने को तैयार नहीं थी इसलिए उन्हें गुस्सा आया. हमारा लाइन ऑफ एक्शन है - पहले आवेदन, निवेदन और फिर दनादन.
ये भी पढ़ें:

नरोत्तम मिश्रा के करीबियों की हो सकती है गिरफ़्तारी

केवल इसलिए गंवानी पड़ी जान क्योंकि भाई ने किया था प्रेमविवाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 6:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर