लाइव टीवी

सीएम कमलनाथ का बयान- पब्लिक ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए पूरे प्रदेश में चलेंगे ई-रिक्शे

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 7, 2019, 6:32 PM IST
सीएम कमलनाथ का बयान- पब्लिक ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए पूरे प्रदेश में चलेंगे ई-रिक्शे
सीएम कमलनाथ ने कहा कि पूरे प्रदेश में शुरू होगी महिला ई-रिक्शा सेवा

स्वच्छता (Cleanliness) में चौथी बार नंबर वन आने की तैयारी कर रहे इंदौर (Indore) ने अब लोक परिवहन की कनेक्टिविटी (Public Transport Connectivity) बढ़ाने की पहल शुरू की है. इसके लिए 100 नए ई-रिक्शा शुरू किए गए हैं. इस मौके पर सीएम कमलनाथ ने कहा कि वो इंदौर समेत प्रदेश के सभी शहरों को सुरक्षित बनाना चाहते हैं.

  • Share this:
इंदौर. प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) ने आज इंदौर में इन नए ई रिक्शों को हरी झंडी दिखाई. इन सभी ई रिक्शों की ड्राइवर महिलाएं हैं. इसका उद्देश्य है कि लोगों को घर से नजदीकी बस स्टॉप तक कनेक्टिविटी दी जाए, जिससे लोग कम से कम अपने वाहनों का उपयोग करें. ई रिक्शा में यात्रियों को मोबाइल चार्जर, वाई-फाई, पेटीएम, रेडियो और जीपीएस जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी. महिलाओं को रिक्शा चलाने की विशेष ट्रेनिंग दी गई है. इंदौर देश का पहला शहर है जहां महिलाएं ई रिक्शा चलाएंगी.

इन रूटों पर चलेंगे ई रिक्शा
इन ई- रिक्शा की मॉनिटरिंग AICTSL (Atal Indore City Transport Service Ltd) के कंट्रोल सेंटर (ट्रांजिट मैनेजमेंट सेंटर) द्वारा की जाएगी. ई- रिक्शा चालक महिलाओं की सुविधा के लिए संबंधित रूट के सुपरवाइजर उपलब्ध रहेंगे. ये ई रिक्शा 3 घंटे चार्ज करने के पश्चात 85 किलोमीटर चलेंगे. एआईसीटीएसएल की पीआरओ माला ठाकुर ने बताया कि शुरुआत में ये ई रिक्शा 10 रूटों पर चालाए जाएंगे
>> रूट क्रमांक 1 - अन्नपूर्णा मंदिर से फूटी कोठी

>> रूट क्रमांक 2 - रेल्वे स्टेशन से पिप्लियाहाना
>> रूट क्रमांक 3 - मरिमाता चौराहे से कलेक्टर कार्यालय
>> रूट क्रमांक 4 - गौरी नगर से रोबोट चौराहा>> रूट क्रमांक 5 - आजाद नगर से शनि मंदिर, जूनी इंदौर
>> रूट क्रमांक 6 - खजराना चौराहा से परदेशीपुरा
>> रूट क्रमांक 7 - स्कीम 78 से जैन नर्सरी
>> रूट क्रमांक 8 - विजय नगर पुलिस स्टेशन से जैन नर्सरी
>> रूट क्रमांक 9 - तुलसी नगर से विजय नगर पुलिस स्टेशन
>> रूट क्रमांक 10 - कलेक्टर कार्यालय से पिपलिया राव रिंग रोड, गुरुद्वारा

सीएम कमलनाथ ने कही ये बात
मुख्यमंत्री कमलनाथ की इंदौर में मीडिया से चर्चा में कहा कि, 'हम प्रदेश को एक सुरक्षित प्रदेश बनाना चाहते हैं. हम इंदौर सहित प्रदेश के हर शहर को सुरक्षित शहर बनाना चाहते है. मैंने इसको लेकर प्रशासन को लक्ष्य दिया है, आगे प्रशासन इस संबंध में आवश्यकतानुसार कार्यवाही करेगा व निर्णय लेगा. हमारे लिये प्रदेश हित व जनहित प्राथमिकता हैं मै घोषणाओ में विश्वास नहीं करता. कुछ लोग पहले सिर्फ घोषणा करते थे अब विपक्ष में आकर उनका काम सिर्फ़ आलोचना करना रह गया है. ये लोग सिर्फ राजनीति के लिये हर अच्छे कार्य की आलोचना करते हैं.

ये भी पढ़ें -
MP में यूरिया संकट पर बोले जीतू पटवारी- पीएम नरेंद्र मोदी से डरते हैं शिवराज सिंह चौहान
मंत्री जीतू पटवारी का हमला- सत्ता जाते ही निगेटिव क्यों हो गए हैं शिवराज?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2019, 6:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर