इंदौर: STF की बड़ी कार्रवाई, 3 किलो से ज्यादा अवैध गोल्ड; एक करोड़ कैश जब्त

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में सोने की बड़ी तस्करी पकड़ी गई है.

STF इंदौर को बड़ी सफलता हाथ लगी है. एसटीएफ चार ज्वैलर्स को गिरफ्तार किया है. ये ज्वैलर विदेश से सोने के बिस्किट मंगवाते थे. इन बिस्किट को पिघलाकर फिर मिलावट कर सोना बेचते थे.

  • Share this:
इंदौर. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर अब स्मगलिंग का केंद्र भी बनती दिखाई दे रही है. STF ने शहर से 3.75 किग्रा सोना और एक करोड़ कैश बरामद किया है. सोने की कीमत भी 1.55 करोड़ बताई जा रही है. मामले को लेकर STF ने चार ज्वैलर्स को गिरफ्तार किया है. आरोपी विदेश से सोने के बिस्किट मंगवाकर मिलावटी बिस्किट तैयार करते थे. कुछ बिस्किट पर दुबई की सील लगी मिली है.

जानकारी के मुताबिक, STF इंदौर में पदस्थ आरक्षक ओमवीर को मुखबिर से सूचना मिली कि इंदौर के छोटा सराफा के आरबी ज्वैलर्स के संचालक रवि जैन ने लॉकडाउन में बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी की है. सूचना  मिलते ही STF की टीम ने एरोड्रम रोड पर महावीर एवेन्यू स्थित उसके घर पर छापे मारे. छापे में उसके पास से 3 किलो 75 ग्राम के सोने के चार बिस्किट और एक करोड़ कैश मिला. सोने की कीमत 1 करोड़ 55 लाख रुपए है. एसटीएफ ने तुरंत रवि जैन को गिरफ्तार कर लिया. उससे पूछताछ के बाद फिर योगेंद्र जैन, अरविंद नीमा और धीरज जैन को गिरफ्तार किया गया.

अहमदाबाद होता हुआ इस तरह आता था सोना

STF SP मनीष खत्री ने बताया कि एसटीएफ ने इसकी सूचना आयकर और जीएसटी विभाग को भी दे दी है. जानकारी मिली है कि तस्करी का सोना अहमदाबाद होते हुए उनके पास इंदौर पहुंचता था. इसके बाद ये लोग उसके नकली बिल बनाते थे. सूत्रों के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों के संपर्क कई राज्यों के सोना तस्करों व कारोबारियों से भी हैं. जब्त सोने के कई बिस्किट पर दुबई की सील लगी मिली है. एसटीएफ आरोपियों की कॉल डिटेल, उनके कनेक्शन और बैंक खातों की जानकारी निकाल रही है.

आरोपी ने कबूला- चोरी की, नकली सोना बनाया

आरोपी रवि जैन ने पूछताछ में बताया है कि वह 100 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने के बिस्किट मंगवाकर गला देता था. फिर मिलावट कर नए बिस्किट तैयार करता था. इस प्रकार उसे टैक्स और मिलावट का मुनाफा होता था. पुलिस के मुताबिक़ पूछताछ में और भी कई बड़े खुलासे हो सकते हैं.  गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व ही डीआरआई की इंदौर यूनिट ने छत्तीसग़ढ़ के कई ठिकानों पर कार्रवाई की थी. वहां सोने की तस्करी करते हुए कुछ लोगों को हिरासत में लिया था. वह सोना रेल के रस्ते कुछ व्यापारियों की मदद से उस राज्य में पहुंचा था. उसके बाद इंदौर में यह खुलासा होना बेहद चौंकाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.