लाइव टीवी

सुमित्रा महाजन ने राजबाड़ा से शुरू किया ये खास अभियान, लोगों को संकल्प भी दिलाया

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 25, 2019, 6:49 PM IST
सुमित्रा महाजन ने राजबाड़ा से शुरू किया ये खास अभियान, लोगों को संकल्प भी दिलाया
सुमित्रा महाजन ने लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ शपथ दिलाई

इंदौर को चौथी बार सफाई में नंबर वन बनाने मंदिरों से सफाई अभियान की शुरूआत की गई. पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन, मेयर मालिनी गौड़ (Mayor Malini gour) और सांसद शंकर लालवानी ने राजबाड़ा में देवी अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. उसके बाद लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प दिलाया गया

  • Share this:
इंदौर. राजबाड़ा पर देवी अहिल्या प्रतिमा के माल्यार्पण के बाद पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (Former speaker Sumitra mahajan) ने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाल किले से स्वच्छता अभियान (Cleanliness drive) का ऐलान किया, उसी समय इंदौर की महापौर मालिनी गौड़ ने सफाई का संकल्प लिया और इंदौर को 3 बार लगातार सफाई में नंबर वन बना दिया और अब एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) के उपयोग पर रोक की बात कही है ऐसे में इंदौर को भी सिंगल यूज प्लास्टिक की रोक में नंबर वन आना चाहिए साथ ही थ्री आर (RRR) यानी रिड्यूस (Reduce), रीयूज (Reuse) और रिसाइकल (Recycle) में भी नंबर वन होना चाहिए.

मंदिरों के सफाई अभियान की शुरूआत की
सुमित्रा महाजन ने राजबाड़ा के महालक्ष्मी मंदिर पहुंचकर शहर के मंदिरों से सफाई अभियान का आगाज किया. इसके बाद शहर के प्रमुख धर्मस्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया. इस दौरान शहर के प्रमुख मंदिरों, मस्जिदों, गिरजाघरों और गुरुद्वारों में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिसमे आम लोगों से अपील की गई कि वे अपने साथ प्लास्टिक की बजाय कपड़े की थैली लेकर चलें, डिस्पोजल का उपयोग बंद कर बर्तनों का उपयोग करें, जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके.

News - सुमित्रा महाजन और मेयर मालिनी गौड़ ने खरीदे दीए
सुमित्रा महाजन और मेयर मालिनी गौड़ ने खरीदे दीए


सुमित्रा महाजन और मेयर मालिनी गौड़ ने खरीदे दीए
दीपावली के त्यौहार से पहले धनतेरस के दिन पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और मेयर मालिनी गौड़ ने राजबाड़ा के फुटपाथ पर दुकानदारों से दीए खरीदे. वे आम लोगों की तरह दीए खरीदने पहुंचीं, उन्होंने मिट्टी के दीए खरीदकर एक तरह से ईको फ्रेंडली दीवाली मनाने का संदेश दिया. वे राजबाड़ा पर सफाई अभियान में शामिल होने पहुंची थी, इसी दौरान उन्होंने दीपावली की खरीददारी भी की.

युवा नेता ने भूरिया को टक्कर दी
Loading...

इस दौरान जब सुमित्रा महाजन से झाबुआ उपचुनाव में बीजेपी की हार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बीजेपी के युवा नेता ने कांग्रेस के स्थापित नेता कांतिलाल भूरिया को कड़ी टक्कर दी है. झाबुआ बीजेपी के लिए हमेशा कठिन क्षेत्र रहा, हमें हार स्वीकार है, लेकिन इस चुनाव में हमारा युवा नेता भानु भूरिया स्थापित नेता हो गया है.

ये भी पढ़ें -
जिंसी स्लॉटर हाउस पर सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में भोपाल नगर निगम
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने धनतेरस पर नर्मदा तट से दिया ये संदेश, खुद भी की करसेवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...