अपना शहर चुनें

States

फिर सिरमौर बना इंदौर: ODF डबल प्लस का दर्जा पाने वाला देश का पहला शहर

इंदौर नगरपालिका
इंदौर नगरपालिका

देश में सबसे पहले ये दर्जा मिलने के साथ ही इंदौर स्वच्छता में लगातार तीसरी बार नंबर वन आने की दिशा में आगे बढ़ गया है. ओडीएफ डबल प्लस के दर्जे के साथ ही निगम को 250 अंक भी मिले हैं

  • Share this:
मध्य प्रदेश की आर्थिक नगरी इंदौर शहर एक बार फिर देशभर में सिरमौर बन गया. ये देश का ऐसा पहला शहर है जिसे ओडीएफ यानि खुले में शौच मुक्त का डबल प्लस का सर्टिफिकेट दिया गया है. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 की दिशा में ये बेहद महत्वपूर्ण उपलब्धि है. (इसे पढ़ें- 26 साल से कोठरी में बंद एक कारसेवक की दर्दभरी दास्तां...)

देश में सबसे पहले ये दर्जा मिलने के साथ ही इंदौर स्वच्छता में लगातार तीसरी बार नंबर वन आने की दिशा में आगे बढ़ गया है. ओडीएफ डबल प्लस के दर्जे के साथ ही निगम को 250 अंक भी मिले हैं. 19 और 20 नवंबर को केंद्र सरकार की टीम ओडीएफ डबल प्लस के सर्वे के लिए शहर आई थी.

अपने गोपनीय सर्वे के दौरान टीम ने सार्वजनिक शौचालय और बस्तियों में बनाए गए सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया था जिसमें पाया गया था कि पूरा शहर खुले में शौच से मुक्त है. सामुदायिक शौचालयों में हर शीट पर लाईटिंग लगी है. एक्जॉस्ट फैन लगे हैं. साफ-सफाई व्यवस्थित होती है. 87 मॉडल शौचालयों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का सिस्टम लगा है. इसके अलावा सेनेटरी नेपकिन की मशीन लगी है. दीवार-दरवाजों में टूट-फूट नहीं थी.



शहर में 130 शौचालय ऐसे हैं जो 24 घंटे खुले रहते हैं और बाकी सभी सुबह 4 से रात 10 बजे तक खुले रहते हैं इनमें से भी टीम ने कुछ देखे थे, जिसमें इंदौर शहर सभी बिंदुओं पर खरा उतरा. कमिश्नर आशीष सिंह का कहना है कि इंदौर देश में सबसे पहले ओडीएफ डबल प्लस होने से स्वच्छता में आगे और प्रभावी तरीके से काम करने के लिए सभी का आत्म विश्वास बढ़ा है और हम स्वच्छता में तीसरी बार भी नंबर आएगा.
देखें तस्वीरें: राजघराने से ताल्लुक रखती है ये टीवी एक्ट्रेस, भाई के लिए वोट मांगती नजर आईं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज