धोनी की प्रमोशनल वेबसाइट के नाम पर कर रहे थे फर्ज़ीवाड़ा, पुलिस ने तीन आरोपियों को दबोचा

Vikas Singh Chauhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 11, 2019, 8:23 AM IST
धोनी की प्रमोशनल वेबसाइट के नाम पर कर रहे थे फर्ज़ीवाड़ा, पुलिस ने तीन आरोपियों को दबोचा
आरोपी फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को चूना लगा रहे थे.

दिग्‍गज भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की प्रमोशनल वेबसाइट के जरिये ठगी करने का मामला सामने आया है. पुलिस न इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

  • Share this:
इंदौर. इंदौर (Indore) की साइबर क्राइम पुलिस ने तीन ऐसे शातिर आरोपियों को पकड़ा है जो क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की प्रमोशनल वेबसाइट के नाम पर फर्ज़ीवाड़ा कर रहे थे. ये तीनों गेमिंग एप और नामी वेबसाइट को हुबहू बनाकर उसके सोर्स कोड को चुराते थे. शिपिंग व्हील कॉन्सेप्ट पर पैसे दस गुना करने का झांसा देकर लोगों को ठग रहे थे.

क्रिकेटर धोनी द्वारा प्रमोट की जाने वाली वेबसाइट को कॉपी कर आरोपियों ने moneyworld2018.com नाम से वेबसाइट बनाई थी. इनमें से एक आरोपी विजय गांधी ने बीफार्मा किया हुआ है. वह फूड टेस्टिंग का काम करता है. इसके बाक़ी साथियों में से एक पेशे से डीजे है. तीनों आरोपियों ने जल्‍द से जल्‍द पैसा कमाने की चाहत में नामी वेबसाइट का सोर्स कोड चुरा कर उसके नाम पर फर्ज़ीवाड़ा कर रहे थे.

ऐसे किया फर्ज़ीवाड़ा
आरोपियों ने गेंमिग एप और वेबसाइट बनाकर उसके ज़रिए लोगों को पैसे दोगुना करने और मुनाफा कमाने के लिए आमंत्रित करने लगे. तीनों आरोपी शिपिंग व्हील कॉन्‍सेप्‍ट के माध्यम से पैसा लगवा कर 10 गुना तक मुनाफा दिलाने का झांसा दे रहे थे.

इस तरह आए पुलिस की गिरफ्त में
नामी कंपनी की हुबहू बेबसाइट बनवाने के साथ ही सोर्स कोड भी नामी कंपनी का ही प्रयोग किया जा रहा था. इस वजह से ट्रैफिक ओरिजनल सर्वर पर डायवर्ट होने लगा. सर्वर पर जब अनावश्यक लोड बढ़ा तो उसकी सर्विस प्रभावित होने लगी. इसके बाद मूल कंपनी का ध्यान इस ओर गया. आनन-फानन में साइबर पुलिस में इसकी शिकायत दी गई.

प्रदेश साइबर के पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह ने बताया कि पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. लेकिन, अब तक इस मामले में किसी ने ठगी की शिकायत दर्ज नहीं कराई है, इसलिए पुलिस अभी इनके खिलाफ सिर्फ सोर्स कोड चुराने का मामला ही दर्ज किया है. हालांकि, पुलिस को पूरा भरोसा है कि पूछताछ में अन्य वारदात का खुलासा हो सकता है.
Loading...

ये भी पढ़ें-भोपाल: दो मंजिला इमारत ढही, आखिरी नवाब हमीदुल्ला खां के खजांची का था मकान

Photos : देश के 'दिल' में दिन में हो गयी रात !

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 7:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...