PHOTOS: ये है फेमस इंदौरी फूड, जिन्हें UNESCO से मिलेगी पहचान

News18 Madhya Pradesh
Updated: May 17, 2019, 3:29 PM IST
PHOTOS: ये है फेमस इंदौरी फूड, जिन्हें UNESCO से मिलेगी पहचान
News18 Madhya Pradesh
Updated: May 17, 2019, 3:29 PM IST
मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के इंदौरी खाने को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) से मान्यता मिलने की कवायद शुरू हो गई है. ऐसे में न्यूज 18 आपको इंदौर के कुछ खास व्यंजनों के बारे में आपको बता रहा है.





साबूदाने की खिचड़ी- साबूदाने की खिचड़ी मुख्य रूप से उपवास में बनाकर खाई जाती है. इन्दौरी साबूदाना खिचड़ी में चिप्स, फर्याली चिवड़ा और हरा धनिया डाला जाता है. इसमें कई सरे मसाले भी डाले जाते है. जिससे उसका स्वाद और बढ़ जाता है.



गराडू- गराडू, रतालू आलू के परिवार से है और व्यापक रूप से मध्य भारत में पाया जाता हैं. इंदौरी शैली में तले हुए गराडू इन्दोरियो की पहली पसंद हैं. साथ ही गैर इंदोरियो के लिए चर्चा का विषय है. मुख्य रूप से यह खास, ठण्ड के मौसम में बनाए जाने वाला पकवान हैं.



इंदौरी पोहा- पोहा को पूरे देश में हल्के नास्ते के तौर पर जाता है. पूरे देश में इंदौरी पोहे को पसंद किया जाता है. सुबह उठते ही इंदौरियों का मन पोहा-जलेबी खाने के लिए ललचाने लगता है. यह पोहा हल्का-फुल्का और मजेदार होने की वजह से इसे नाश्ते में खाना इंदौरियों का शगल बन चुका है.
Loading...



कचौरी- बारिश का मौसम में गर्मागर्म गोलमटोल सुर्ख कचौरियां इंदौर के लोगों की पहली पसंद में से एक है. जिस दुकान की कचौरी जितनी कुरकुरी और फोसरी हो उसके आगे उतनी ही ज्यादा भीड़ लगी होती है. बद्री की बम कचौरियों के किस्से तो शहर के उम्रदराज़ लोगों के मुंह से सुनी ही जा सकती है. लहसुन-हरी मिर्च की चटनी, इमली-खजूर की लाल चटनी, प्याज-गाजर का कचूमर, इन चटनियों को जब कचौरी के बीचोबीच डाला जाता है तो इसकी महक मन को लुभाने लगती है.



शिकंजी-इंदौरी शिकंजी एक प्रख्यात ड्रिंक है. यह आम शिकंजी की तरह निम्बू और चीनी से नहीं बनता. इसमें राबड़ी और बंदे हुए दही का इस्तिमाल होता है. इसे और शाही बनाने के लिए इसमें केसर और इलायची डाला जाता है. कहीं-कहीं पर इसमें मेवा (काजू, बादाम और पिस्ता ) भी डाला जाता है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार