8 साल पहले इंदौर बना था टाइगर B का घर, अब थमी सांसें, पोस्टमार्टम में पता चला चौंकाने वाला कारण

इंदौर प्राणी संग्रहालय में टाइगर की मौत, कई दिनों से चल रहा था बीमार. File Photo

इंदौर के प्राणी संग्रहालय में 17 वर्ष 6 महीने की उम्र पूरी कर चुके बी-1 टाइगर की शनिवार शाम लगभग चार बजे मौत हो गई. यह लगभग आठ वर्ष पूर्व भोपाल से इंदौर लाया गया था.

  • Share this:
इंदौर. इंदौर ( Indore) के प्राणी संग्रहालय ( Zoological Museum ) में 17 वर्ष 6 महीने की उम्र पूरी कर चुके बी-1 टाइगर की शनिवार शाम लगभग चार बजे मौत हो गई. यह लगभग आठ वर्ष पूर्व भोपाल से इंदौर लाया गया था. 2 डॉक्टरों की कमेटी द्वारा पोस्टमार्टम कर मौत के कारणों को जांचा गया है. वहीं चिडिय़ाघर प्रबंधन के प्रभारी द्वारा पूर्ण प्रोटोकॉल के तहत मृतक टाइगर का अंतिम संस्कार किया गया.

इन्दौर के प्राणी संग्रहालय में कई प्रकार के जीव जंतु खुशहाल परिवार के रूप में रहते हैं. शनिवार का दिन प्राणी संग्रहालय के लिए हानि का दिन रहा.  17 वर्ष 6 महीने की आयु पूरी करने के बाद  बी 1 टाइगर ने शाम 4 बजे अपनी अंतिम सांसे लीं. जानकारों की मानें तो टाइगर ने अपनी उम्र पूरी कर ली थी. एक नॉर्मल टाइगर की उम्र 16 से 18 वर्ष होती है. यह टाइगर भी अपनी उम्र के आखिरी पड़ाव में पहुंच चुका था, जिस कारण से इसका शरीर भी काफी सुस्त हो गया था. कुछ बीमारियां भी थीं जिसको लेकर डॉक्टर के सानिध्य में उपचार चल रहा था. लेकिन लंबी बीमारी के बाद शनिवार को बी1 टाइगर ने आखिरी सांसे लीं.

प्राणी संग्रहालय में टाइगर की अच्छी केयर के चलते यह लगभग 21 से 22 वर्ष तक जीवनयापन कर पाते हैं, लेकिन बीमारी के चलते इस टाइगर की मौत हो गई है. अभी फिलहाल प्राणी संग्रहालय में कुल 8 टाइगर बचे हैं. उसमें से फीमेल टाइगर प्रेग्नेंसी के दौर से भी गुजर रही है. जिससे कि टाइगर की संख्या बनी रहेगी. चिडिय़ाघर प्रभारी उत्तम यादव के मुताबिक शनिवार शाम लगभग चार बजे टाइगर के द्वारा अंतिम सांस ली गई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.