किन्नरों ने खुशी-खुशी लगवाई वैक्सीन, जानिए समाज को जागरूक करने क्या कही बात

मप्र के इंदौर में वैक्सीन लगवा कर किन्नरों ने समाज को संदेश दिया.

मप्र के इंदौर में वैक्सीन लगवा कर किन्नरों ने समाज को संदेश दिया.

इंदौर में किन्नरों ने खुशी-खुशी बिना किसी विवाद के कोरोना वैक्सीन लगवाई. उन्होंने समाज को जागरूक भी किया. उन्होंने कहा कि वैक्सीन ही महामारी से बचने का तरीका है.

  • Last Updated: June 5, 2021, 7:40 AM IST
  • Share this:

इंदौर. इंदौर में किन्नरों ने खुशी-खुशी बिना किसी विवाद के कोरोना वैक्सीन लगवाई. उन्होंने समाज को जागरूक भी किया. उन्होंने कहा कि वैक्सीन ही महामारी से बचने का तरीका है. इंदौर प्रशासन कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण का प्रयास कर रहा है.

इसी के मद्देनजर प्रशासन ने शहर के अलग-अलग किन्नरों के डेरों पर उन्हें टीके लगाए. प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि यह एक ऐसा वर्ग है जो सीधे तौर पर कई परिवारों के सम्पर्क में आता है. इनके माध्यम से राशि, सामान एवं अन्य चीजों का लेन-देन भी होता है. इसलिए प्रशासन ने इनके लिए बड़े स्तर पर एक्शन प्लान तैयार किया और एक ही दिन में सभी डेरों पर एक साथ टीकाकरण अभियान चलाया.

200 लोगों को लगी वैक्सीन

जिला टीकाकरण अधिकारी प्रवीण जड़िया ने  NGO के माध्यम से एक दिन  पहले इनकी पूरी सूची तैयार करवाई. इसके बाद विधिवत तरीके से नंदलालपुरा स्थित उनके निवास स्थान पर टीम पहुंची और सभी को टीके लगाए गए. जिला टीकाकरण अधिकारी प्रवीन जड़िया के मुताबिक शत-प्रतिशत टीकाकरण के प्रयास किए जा रहे हैं. आज एनजीओ के माध्यम से शहर के थर्ड जेंडर के विभिन्न डेरों पर जाकर टीकाकरण किया गया था. शहर के लगभग 200 थर्ड जेंडर को आज टीकाकृत किया गया.
ट्रांसजेंडर्स ने कहा- सभी लगवाएं वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ट्रांसजेंडर्स का कहना है कि सिर्फ वैक्सीन ही कोरोना को मात देने का एकमात्र तरीका है. हम देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और इंदौर कलेक्टर का धन्यवाद देते हैं कि जिला प्रशासन ने ट्रांसजेंडर्स का भी ध्यान रखा और उन्हें कोविड वैक्सीन लगाए. किन्नरों ने कहा कि हमारा समाज लोगों की खुशियों में शामिल होने जाता है. उनसे निकले नेग उनके घर तक पहुंचता है. ऐसे में जरूरी है कि वह भी संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाएं.

6 सेंटरों पर ड्राइव-इन-वैक्सीनेशन



गौरतलब है कि बीते दिनों वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां हुईं थी. हालांकि जागरूकता शिविर के माध्यम से लोगों को अब टीकाकरण को लेकर जागरूक किया गया है. इसी का नतीजा है कि अब लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. प्रशासन ने बीते दिनों ड्राइव इन वैक्सीनेशन भी शुरू किया था. इसमे शहरवासी अपनी गाड़ी में ही बैठकर टीका लगवा सकते हैं. फिलहाल शहर में छः सेंटर तैयार किए गए हैं. इसके साथ सभी जगह पर एक विशेष लाइन तैयार की गई है.इसमें दिव्यांग एवं अन्य जो इंतजार नहीं कर सकते यहां उनके लिए विशेष सुविधा का इंतजाम किया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज