vidhan sabha election 2017

अब बच्चों को ऑनलाइन ठगी से बचाएगा यूनिसेफ

Satlaj Rahat | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 8:47 PM IST
अब बच्चों को ऑनलाइन ठगी से बचाएगा यूनिसेफ
बच्चों में बढ़ते मोबाइल फोन्स और सोशल साइट्स के क्रेज़ के चलते अब बच्चों से भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं
Satlaj Rahat | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 8:47 PM IST
मध्य प्रदेश के इंदौर के रेडियो ट्रेनिंग स्कूल में यूनिसेफ के दो दिनी कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें इस पर फोकस किया गया कि जो बच्चों की मासूमियत का फायदा उठाकर अपराधों को अंजाम दे रहे हैं उन अपराधियों को कैसे सबक सिखाया जाए.

दरअसल, बच्चों में बढ़ते मोबाइल फोन्स और सोशल साइट्स के क्रेज़ के चलते अब बच्चों से भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं. बच्चे आसान टारगेट होते हैं इसलिए अब उन्हें साइबर फ़्रॉड्स में फंसाया जा रहा है. इस तरह के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जो पुलिस के लिए भी नए हैं.

बच्चों के लिए ऑनलाइन चाइल्ड सेफ्टी पर आयोजित इस कार्यशाला में प्रदेशभर से पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यशाला में शामिल हो रहे हैं.

यूनिसेफ के द्वारा आयोजित ये सेमिनार एक पायलट प्रोजेक्ट है, जो देशभर के 5 राज्यों में चलाया जा रहा है. मध्यप्रदेश के साथ ही तेलंगाना, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात मे भी आयोजित हो रहे हैं. इंदौर में इस कार्यशाला में प्रदेशभर से लगभग 50 पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

सेमिनार में इस पर भी बात की गई कि पुलिस को बच्चों के साथ हुई धोखाधड़ी से कैसे क्लू निकालने हैं और किस तरह इन्वेस्टीगेशन करनी है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर