लाइव टीवी

इंदौर में सीएम कमलनाथ का ऐलान- MP को फार्मा उद्योगों का हब बनाएंगे
Indore News in Hindi

Arun Kumar Trivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 28, 2020, 7:08 PM IST
इंदौर में सीएम कमलनाथ का ऐलान- MP को फार्मा उद्योगों का हब बनाएंगे
सीएम कमलनाथ ने फार्मा उद्योगों की समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिलाया

इंदौर दौरे पर पहुंचे सीएम कमलनाथ (Kamalnath) ने कहा है कि मध्य प्रदेश को फॉर्मास्युटिकल हब बनाया जायेगा. इसके लिये उन्होंने औद्योगिक संस्थानों से आव्हान किया है कि वे मध्य प्रदेश में आएं, रिसर्च करें और फॉर्मास्युटिकल उद्योगों की इकाइयां स्थापित करें.

  • Share this:
इंदौर. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर में पीथमपुर औद्योगिक संगठन के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि फार्मा उद्योग (Pharma) की समस्याओं का उचित निराकरण कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में फॉर्मास्युटिकल औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना की अपार संभावनाएं है इसलिए प्रदेश को फॉर्मास्युटिकल हब बनाया जायेगा. उन्होंने बताया कि प्रतिष्ठित सन फार्मा ने प्रदेश में अपनी रिसर्च की शुरूआत कर दी है. प्रदेश में उपलब्ध जड़ी बुटियों और अन्य संसाधनों की मदद से वो कैंसर के ईलाज के लिये 70 प्रतिशत से अधिक खोज को पूरा कर चुकी है.

सोलर प्लांट लगाने का किया आह्वान
सीएम कमलनाथ ने औद्योगिक ईकाईयों से कहा कि वे अपनी-अपनी इकाइयों में सोलर प्लांट लगवाएं, राज्य सरकार इसके लिए अनुदान देगी. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर की आशा कॉन्फेक्शनरी का दौरा किया और कहा कि जनता और उद्यमियों के सहयोग से प्रदेश में औद्योगिक क्रांति लाना है ये हमारे लिये सौभाग्य की बात है कि हमारे प्रदेश में वन संसाधन, खनिज संसाधन और मानव संसाधन पर्याप्त है, इसलिये यहां पर सभी राज्यों के उद्योगपति उद्योग लगाने के लिये उत्सुक रहते हैं.

सीएम ने कहा- मैंने आईफा को MP में लाने के लिए पूरा जोर लगाया



सीएम ने कहा कि इस प्रदेश में सांस्कृतिक विविधता है क्योंकि यह प्रदेश 5 राज्यों से घिरा हुआ है, जिसके कारण यहां पर मानव संसाधन और तकनीकी विशेषज्ञों की कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि उद्योगों के लिये जमीन, कच्चा माल, उद्यमी और पूंजी के अलावा इच्छाशक्ति की सख्त जरूरत होती है. सीएम कमलनाथ ने खेल मंत्री जीतू पटवारी के विधानसभा क्षेत्र को 900 करोड़ की विकास योजनाओं की सौगात दी और कहा कि मध्य प्रदेश को विकसित राज्य की श्रेणी में लाना है. उन्होंने कहा कि मैंने आईफा को मध्य प्रदेश में लाने के लिए पूरा जोर लगाया है. आईफा से मध्य प्रदेश को पूरे देश और विश्व में नई पहचान मिलेगी.

ये भी पढ़ें -
तहसीलदार पर हमला करने वाले रेत माफिया को अस्पताल में मिल रहा VIP ट्रीटमेंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 7:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर