इंदौर के खजराना गणेश की दान पेटी से निकले 'मन्नतों के खत', लिखा- जो लड़का पसंद है, उसी से शादी करा देना

खजराना गणेश मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया गया है.

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर प्रबंधन ने लॉकडाउन के बाद पहली बार परिसर की दान पेटियों को खोला है. दान पेटी से निकले रुपए की गिनती शुरू हो गई है, लेकिन इसमें 'मन्नतों के खत' भी मिले हैं. इन पत्रों में गणेश जी से अपनी विश पूरी करने मांग की गई है.

  • Share this:
    इंदौर. प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर (Indore Khajrana Ganesh temple) की पेटियों को मंगलवार को लॉकडाउन के बाद पहली बार खोला गया, इसमें आस्था और श्रद्धा में चढ़ाए गए रुपए के साथ कई पत्र भी निकले हैं, जिसमें अलग-अलग मन्नतें, प्रार्थना भगवान श्रीगणेश से की गई है. इसमें कोई अपना नया घर खरीदना चाहता है तो परिवार के स्वस्थ और सुखी रहने की कामना कर रहा है. किसी को अपने प्रेमी से ही शादी करनी है तो किसी को विदेश जाने की इच्छा है. पहले दिन 17 लाख 95 हजार रुपए निकले हैं.

    मंगलवार को मंदिर प्रबंधन ने लॉकडाउन के बाद दान पेटियों को खोला गया. मंदिर परिसर में कुल 35 दानपेटियां हैं, जिनमें से 23 पेटियों को खोला गया है. दान पेटी से निकले रुपए की गिनती शुरू हो गई है, लेकिन इसमें 'मन्नतों के खत' भी मिले हैं. प्रबंधन के एक सदस्य ने बताया इन पत्रों में गणेश जी से सुख-समृद्धि की मांग की गई है. एक पत्र में लिखा है कि खजराना गणेशजी मम्मी-पापा को जो मकान पसंद आया है, उसे जल्दी खरीदवा देना. कोरोना काल में परिवार के सभी लोगों को इसके संक्रमण से बचाए रखना.

    एक पत्र में लिखा है कि मैंने जो लड़का पसंद किया है, उसी से मेरी शादी करवा देना। कुछ ऐसी ही प्रार्थना करते मन्नतों के खत खजराना गणेश मंदिर की दानपेटियों में से निकले हैं. लॉकडाउन के बाद पहली बार 35 में से 23 पेटियों को खोला गया है. 12 पेटियों से निकले रुपए व अन्य सामान की गिनती पहले दिन सुबह 11 से शाम 5 बजे तक चलती रही. बाकी बची हुई दान पेटियों की नकदी की गिनती आज सुबह 11 बजे से शुरू होगी.

    अब तक क्या-क्या निकला
    मंदिर प्रबंधन समिति के मुताबिक, खजराना गणेश मंदिर की दानपेटियों से तीन विदेशी मुद्रा जिसमें एक डॉलर व दो अफगानिस्तान की करंसी, सोने-चांदी के गहने, पत्र भी निकले हैं. इन पेटियों से निकले नोटों की गड्डियां बनाकर गणना की जा रही है. इसके लिए मशीन लगाई गई है और प्रबंधन के सदस्यों की बड़ी टीम को गणना में लगाया गया है. दान पेटियों से अब तक 5 मोती सोने के, चांदी के छत्र, 2 चांदी की अंगूठी, 2 हजार रुपए के 23 नोट, 500 के पांच पुराने नोट मिले हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.