पूर्व जेल अधीक्षक सोमकुंवर की करोड़ों की संपत्ति अटैच, आयकर विभाग की कार्रवाई
Bhopal News in Hindi

पूर्व जेल अधीक्षक सोमकुंवर की करोड़ों की संपत्ति अटैच, आयकर विभाग की कार्रवाई
इनकम टैक्स विभाग ने पुरूषोत्तम सोमकुंवर की करोड़ों की संपत्ति अटैच की

भोपाल सेंट्रल जेल में लंबे समय तक जेल अधीक्षक रहे पुरुषोत्तम सोमकुंवर की करोड़ों की संपत्ति आयकर विभाग (Income Tax Department) ने अटैच कर दी. जिन संपत्तियों को अटैच किया गया उसमें सबसे ज्यादा संपत्ति भोपाल और उसके आसपास के इलाके में है

  • Share this:
भोपाल. आयकर विभाग की बेनामी विंग ने जिला पंजीयक को कार्रवाई की जानकारी देकर भोपाल सेंट्रल जेल (Bhopal Central Jail) के पूर्व जेल अधीक्षक पुरुषोत्तम सोमकुंवर की इन सभी प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाने को कहा है. 2012 में लोकायुक्त की टीम ने पुरुषोत्तम सोमकुंवर पर छापामार कार्रवाई (Raid) कर करोड़ों रुपए की गैर अनुपातिक संपत्ति का खुलासा किया था. इस मामले में सोमकुवर को जेल भी जाना पड़ा था। हालांकि कुछ समय तक जेल में रहने के बाद उन्हें जमानत मिल गई। फिलहाल सोम कुमार जमानत पर बाहर हैं.

करोड़ों की बेनामी संपत्ति अर्जित करने का मामला
पुरुषोत्तम सोमकुंवर पर आरोप है कि 2005 से 2011 के बीच जेल अधीक्षक रहते हुए उन्होंने करोड़ों की संपत्ति अर्जित की थी. लोकायुक्त की कार्रवाई के बाद आयकर विभाग ने भी मामले की जांच की थी, क्योंकि यह बेनामी संपत्ति का मामला था इसलिए लोकायुक्त के साथ आयकर विभाग की टीम भी जांच कर रही थी.

News - पुरूषोत्तम सोमकुंवर की करीब 65 करोड़ की संपत्ति अटैच की गई है
पुरूषोत्तम सोमकुंवर की करीब 65 करोड़ की संपत्ति अटैच की गई है (फाइल फोटो)

65 करोड़ की संपत्ति अटैच


आरोप है कि सोमकुंवर ने सबसे ज्यादा निवेश खेती की जमीन में किया था. जिन प्रॉपर्टी को अटैच किया गया उनमें भोपाल के पास खामखेड़ा में 40 एकड़ और इसके आसपास 12 एकड़ जमीन है, जिसकी कीमत 60 करोड़ बताई जा रही है. इसके अलावा अलेक्जर ग्रीन जेल रोड पर दो प्लॉट हैं, जिनकी कीमत 68 लाख बताई जा रही है. साथ ही 3 प्लॉट्स पारस विला होशंगाबाद रोड पर हैं, जिसकी कीमत 3.30 करोड़ बताई जा रही है. सोमकुंवर का एक प्लॉट चुना भट्टी में है, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ पर बताई जा रही है. म्यूचल फंड में 50 लाख रुपए का निवेश है.

ये भी पढ़ें -
कैलाश विजयवर्गीय के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने DGP के पास पहुंची कांग्रेस
कैलाश विजयवर्गीय पर मंत्री गोविंद सिंह का तंज, कहा- 'ऐसे लोगों की मानसिकता पर तरस आता है'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading