• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Black Spots: जबलपुर शहर की वो 16 'मनहूस' जगहें, जहां 675 हादसों में हो चुकी हैं 142 मौतें

Black Spots: जबलपुर शहर की वो 16 'मनहूस' जगहें, जहां 675 हादसों में हो चुकी हैं 142 मौतें

पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. (सांकेतिक फोटो)

पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है. (सांकेतिक फोटो)

MP News: मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर के 16 स्पॉट्स को यातायात विभाग ने ब्लैक स्पॉट (Black Spot) का दर्जा दिया है. इन मनहूस जगहों पर तीन साल में 675 सड़क हादसे (Road Accidents) हुए हैं, जिनमें 142 लोगों ने जान गंवाई हैं.

  • Share this:
जबलपुर. सड़क हादसे होना, उनमें मौतें होना सबके लिए चिंता का सबब हैं, लेकिन किन्ही खास जगहों पर ही सबसे ज्यादा हादसों का होना वाहन चालकों को ज्यादा डराने वाला होता है. ऐसी ही कुछ तस्वीर मध्यप्रदेश की संस्कारधानी कहे जाने वाले जबलपुर शहर की है, जहां यातायात विभाग ने बेहद संवेदनशील 16 स्थानों याने स्पॉट्स की पहचान करते हुए उन्हें ब्लैक स्पॉट का दर्जा दिया है. ये वो स्थान हैं, जहां 2018 से लेकर 2020 तक 675 सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गई हैं. इस हादसों में 142 लोगों की जानें चली गई हैं और सैकड़ों लोग चोटिल हुए है.

अब आप इन हादसों को वाहन चालकों की लापरवाही कहें या फिर या इंजीनियरिंग फॉल्ट की वजह मानें, लेकिन वास्तविकता यह है कि यह ब्लैक स्पॉट्स लगातार आम लोगों के लिए काल साबित हो रहे हैं.

जिनके कंधों पर व्यवस्था की जिम्मेदारी, वही डरते हैं
यातायात महकमे के अधिकारी खुद इन 16 ब्लैक स्पॉट से डरते हैं. आज तक इनका फॉल्ट सुधारा नहीं जा सका. महकमे के अधिकारी आम जनता को ही सावधानी पूर्वक वाहन चलाने की सलाह देते हैं. विशेष तौर पर शहर के 16 खतरनाक ठिकानों को ब्लैक स्पॉट घोषित करने के पीछे एक बड़ी वजह उन चौराहों या सड़कों के ड्राइंग डिजाइन में गलती भी कही जा सकती है. क्योंकि सिर्फ 16 ही स्थानों पर सबसे अधिक घटनाएं होना चालकों की लापरवाही नहीं बल्कि एक बड़ा इंजीनियरिंग का फॉल्ट भी कहा जा सकता है. जो भी हो शहर के 16 ब्लैक स्पॉट डराते हैं.

जबलपुर में ब्लैक स्पॉट कहां-कहां
जबलपुर में होम साइंस कॉलेज रोड पाटन, -बाईपास से कटंगी बाईपास-चुंगी चौकी नंबर 1, ग्राम रोझा से उड़ना के बीच सड़क पर सबसे ज्यादा हादसे होते हैं. इसके साथ ही मनकेडी सुंदरादेहि- लम्हेटा बाईपास चौराहा सगड़ा, बल्लू तिराहा-ग्राम गोसलपुर-जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने की रोड, पौड़ी राजघाट कटंगी और सुहार नदी तिराहा पर गंभीर सड़क हादसे आए दिन होते रहते हैं. यहां लोगों को विशेष सावधानी बरतने कहा गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज