Alert: स्वाइन फ्लू के बाद जबलपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक, 5 मरीज़ों की पुष्टि

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 27, 2019, 3:44 PM IST
Alert: स्वाइन फ्लू के बाद जबलपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक, 5 मरीज़ों की पुष्टि
जबलपुर में बर्ड फ्लू की दस्तक

जबलपुर (Jabalpur) में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के बाद बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दस्तक दे दी है. इस समय ज़िले के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल अस्पताल में 5 मरीज़ों का इलाज चल रहा है. उल्लेखनीय है कि ज़िले में इस साल अब तक 14 मरीज़ों की मौत स्वाइन फ्लू से हो चुकी है.

  • Share this:
बारिश (Rains) के मौसम (Weather) के साथ ही नमी में पनपने वाली संक्रमित बीमारियों (Contagious Dieseas) में लगातार इज़ाफा हो रहा है. स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के बाद अब एच3एन2 याने बर्ड फ्लू (Bird Flu) की भी दस्तक जबलपुर जिले में दर्ज की गई है. एच3एन2 वायरस मनुष्य, पशु और पक्षियों से फैलता है, जिसे एनफ्लूएन्जा ए भी कहा जाता है. फिलहाल इस वायरस से पीड़ित 5 मरीज़ों का इलाज जबलपुर के नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल अस्पताल (Netaji Subhash chandra Bose Medical college) में जारी है.

अब तक स्वाइन फ्लू से 14 मौतें
चिकित्सकों के मुताबिक वायरस पक्षियों, पशु और मनुष्यों में फैलता है. ये एक किस्म का बर्ड फ्लू भी होता है. जिले में अब तक स्वाइन फ्लू का कहर था, जिसमे पूरे साल में करीब 60 से ज्यादा मरीज़ पॉजिटिव पाए गए थे. जबकि 14 मौतें अब तक स्वाइन फ्लू से इस साल हो चुकी हैं. इस समय 7 स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज़ों का इलाज जबलपुर के मेडीकल अस्पताल में चल रहा है.
वहीं बर्ड फ्लू के लक्षण वाले एच3एन2 वायरस के 5 मरीज़ पॉजिटिव मरीज पाए जाने से अब बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है. अमूमन एच3एन2 वायर भी स्वाइन फ्लू के एच1एन1 से ही फैलता है जिसके होने से मरीज़ों में कई तरह की परेशानी होती है.

News - ज़िले में बढ़ रही मरीज़ों की संख्या
ज़िले में बढ़ रही मरीज़ों की संख्या


ये हैं बर्ड फ्लू के लक्षण -
तेज़ बुखार होना, कमज़ोरी महसूस होना, सिर दर्द और गले में तकलीफ होना, शरीर में तेज दर्द और जकड़न महसूस करना, चिकित्सक इस मौसम में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें -
केजरीवाल का दिल्लीवालों को तोहफा, पानी के बिल का बकाया और एरियर किया माफ
आखिर RBI कैसे कमाता है करोड़ों रुपये, जानिए इससे जुड़ी 4 बड़ी बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 3:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...