होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /अजब-गजब : बिजली जाने पर मां काली की प्रतिमा को आता है पसीना, दिन रात चलता है एसी

अजब-गजब : बिजली जाने पर मां काली की प्रतिमा को आता है पसीना, दिन रात चलता है एसी

Jabalpur Durga Temple News. भक्तों ने इस मंदिर में कूलर भी लगवाया लेकिन मां की मूर्ति से पसीना निकलना बंद नहीं हुआ.

Jabalpur Durga Temple News. भक्तों ने इस मंदिर में कूलर भी लगवाया लेकिन मां की मूर्ति से पसीना निकलना बंद नहीं हुआ.

Interesting News. मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में लगभग 600 साल पहले काली मां की इस भव्य प्रतिमा को गोंडवाना साम्राज्य के द ...अधिक पढ़ें

जबलपुर. इसे आस्था या अंधविश्वास तो नहीं कह सकते. हां अजूबा जरूर कहेंगे. इंसान को गर्मी में पसीना आना तो आम बात है लेकिन मध्यप्रदेश के जबलपुर में एक ऐसा मंदिर है जहां स्थापित मां काली की मूर्ति को पसीना आता है. पसीना निकलता देखा जा सकता है. माता को इतना पसीना आता था कि पुजारियों को उनके वस्त्र तक बदलने पड़ते थे. लिहाजा उन्होंने वहां एसी लगवा दिया ताकि मां काली को गर्मी न लगे.

शारदेय नवरात्र की शुरुआत के साथ ही देवी मंदिरों में दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं. इस खास मौके पर शहर के उन ऐतिहासिक मंदिरों का जिक्र करना भी जरूरी है जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे हैं. ऐसा ही एक मंदिर स्थित है संस्कारधानी जबलपुर में. गोंड काली मां काली के दरबार में कई रहस्य छुपे हुए हैं. इनका राज़ आज भी राज़ है. मंदिर की प्रमुख मान्यता यह है कि अगर मंदिर में लाइट बंद हो जाए तो मां को इतना पसीना आता है कि कई वस्त्र बदलने पड़ जाते हैं. अब मंदिर में 24 घंटे एसी चलता रहता है ताकि मां को पसीना ना आ पाए.

कूलर से भी नहीं बनी बात
मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में लगभग 600 साल पहले काली मां की इस भव्य प्रतिमा को गोंडवाना साम्राज्य के दौरान स्थापित किया गया था. कहते हैं तब से ही माता की प्रतिमा को जरा सी भी गर्मी सहन नहीं होती. मूर्ति को पसीना आने लगता था. लिहाजा श्रद्धालुओं ने पहले वहां कूलर लगवा दिया. लेकिन उसके बाद भी जब मां काली को पसीना आता रहा तब वहां एसी लगवाया गया जो दिन रात चलता रहता है.

ये भी पढ़ें-एमपी नगरीय निकाय चुनाव : सैलाना और मंडलेश्वर में लहराया कांग्रेस का परचम, मतगणना जारी

विज्ञान भी नहीं खोज पाया कारण
कभी कभी तकनीकी कारणों की वजह से या बिजली चले जाने से यदि एसी नहीं बंद हो जाता है तो फिर काली मां की मूर्ति से निकलते वाले पसीने को साफ देखा जा सकता है. हैरानी की बात तो ये है कि काली माता को पसीना निकलने के कारणों पर अनेक बार खोज भी की गई है लेकिन विज्ञान को भी इस सवाल का कोई जवाब नहीं मिला.

Tags: Hindu Temple, Jabalpur news, Navratri Celebration

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें