• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • JABALPUR ANTIBODY COCKTAIL TRIAL BEGINS IN MADHYA PRADESH KNOW ITS DONALD TRUMP CONNECTION MPNS

‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ का प्रदेश में ट्रायल शुरू, इसी ने अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को बचाया था कोरोना से

कोरोना की जो दवा डोनाल्ड ट्रंप को लगाई गई थी उसका ट्रायल मध्य प्रदेश में भी शुरू हो गया है. (फ़ाइल फोटो)

‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ का प्रदेश में ट्रायल शुरू हो गया है. इस इंजेक्शन का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से खास कनेक्शन है. इसी ने उन्हें कोरोना होने पर बचाया था. इसके एक डोज की कीमत 50 हजार से ज्यादा है.

  • Share this:
जबलपुर. दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सियतों में शुमार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जिस ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ इंजेक्शन ने कोरोना से बचाया था अब उसका ट्रायल मध्य प्रदेश में शुरू हो गया है. इस इंजेक्शन के एक वॉइल की कीमत 59750 रूपए है.

अपने नाम ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ की तरह ही अलग पहचान रखने वाले इस इंजेक्शन ने हाल ही में काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं. यही वजह है कि इस इंजेक्शन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगाया गया था. खास बात यह है कि इसमें दो दवाओं का मिश्रण होता है, इसलिए इसे एंटीबॉडी कॉकटेल कहा जाता है.

जबलपुर में आए 50 डोज

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में ट्रायल के रूप में एंटीबॉडी कॉकटेल की खेप भेजी गई है. इसका ट्रायल आज से ही शुरू हो गया है. जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी एंटीबॉडी कॉकटेल के 50 डोज आ गए हैं, जिन्हें माइल्ड और मॉडरेट कोविड-19 पेशेंट को दिया जाएगा. ट्रायल के तौर पर जिन मरीजों को यह इंजेक्शन दिए जाएंगे उनके स्वास्थ संबंधी परीक्षण की रिपोर्ट तैयार की जाएगी. यह रिपोर्ट अस्पताल प्रबंधन शासन को भेजेगा.

इतनी है कीमत

यह इंजेक्शन कितना कारगर है, इस की समीक्षा शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक इसके 1 वॉइल में 1200 MG दवा होती है. इसमें 600 MG कैसिरिविमेब और 600 MG इमदेविमाब खुराक होती है. अगर इसकी कीमत की बात करें तो फिलहाल इसकी सरकारी खरीद पर एक खुराक की कीमत 59750 रुपये है, जबकि दवा के मल्टी डोज पैक की अधिकतम कीमत 110000 से अधिक बताई जा रही है.

इस कंपनी ने दवा को किया भारत में लॉन्च

जबलपुर शहर के मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ दो निजी अस्पतालों ने भी इस एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शंस की खेप बुलवाई है. इसे अनुमति के आधार पर मरीजों पर ट्रायल किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, भारत में दवा बनाने वाली दिग्गज कंपनी रोज इंडिया ने इसे भारत में लॉन्च किया है. जल्द ही सिपला कंपनी भी देश में इस दवा को भेजेगी. इसकी दूसरी खेप जून माह में आ सकती है.