लाइव टीवी

जबलपुर: आर्मी बेस वर्कशॉप में ब्लास्ट, एक जवान शहीद, तीन अन्य घायल
Jabalpur News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: March 29, 2020, 2:45 PM IST
जबलपुर: आर्मी बेस वर्कशॉप में ब्लास्ट, एक जवान शहीद, तीन अन्य घायल
कहा जा रहा है कि GCF फैक्ट्री के गन रिपेयर सेक्शन 506 में नाइट्रोजन गैस सिलेंडर में ब्लास्ट (Blast) होने से से यह घटना घटी है. (सांकेतिक फोटो)

सुरक्षा संस्थान 506 आर्मी बेस वर्कशॉप स्थित GCF फैक्ट्री के गन रिपेयर सेक्शन में नाइट्रोजन गैस सिलेंडर में ब्लास्ट (Blast) होने से हादसा हुआ है. आर्मी बेस ने कहा- सेनेटाइजेशन ड्राइव के दौरान हुई घटना.

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) में एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां की GCF फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ है. इस हादसे में एक आर्मी के जवान की जान चली गई. वहीं, तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं. इनमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है. घायलों का मिल्ट्री अस्पताल में इलाज चल रहा है. सूत्रों के मुताबकि, सुरक्षा संस्थान 506 आर्मी बेस वर्कशॉप स्थित GCF फैक्ट्री के गन रिपेयर सेक्शन में नाइट्रोजन गैस सिलेंडर में ब्लास्ट (Blast) होने से यह हादसा हुआ है.

जबलपुर जिले के खमरिया क्षेत्र स्थित 506 आर्मी बेस वर्कशाप में आज दोपहर को यह हादसा हुआ है. सूत्रों की माने तो वर्कशॉप के एआरजी सेक्शन में चल रही ड्रिल के दौरान 130 एमएम तोप का रिकॉल सिलेंडर गिरने से उसमें ब्लास्ट हो गया. नाइट्रोजन गैस से भरे सिलेंडर की चपेट में आने से एक सैन्य जवान की घटना स्थल पर ही मौत हो गई. वहीं, तीन जवान घायल हो गए. हालांकि, सैन्य अधिकारी अभी इस मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है जिसके चलते हादसे की अधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो सकी है.

वर्कशाॅप कमांडेंट पर उठ रहे सवाल
घटना की जानकारी मिलने पर कर्मचारी संगठनों में खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है. ऑल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज़ फेडरेशन के पदाधिकारियों और अन्य संगठनों ने 506 आर्मी बेस वर्कशाॅप के कमांडेंट ब्रिगेडियर मनोज कुमार को घटना का ज़िम्मेदार माना है. उनके मुताबिक, एक ओर देश के प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री ने कोरोना के चलते सभी इकाईयों को बंद करने के निर्देश दिए थे फिर अचानक कैसे आनन- फानन मे वर्कशाॅप में काम शुरू करवा दिया गया.



सेना ने कहा- सेनेटाइजेशन ड्राइव के दौरान हुआ हादसा



इस बीच तमाम आरोपों को दरकिनार करते हुए 506 आर्मी बेस वर्कशॉप प्रबंधन की ओर से आधिकारिक बयान सामने आया है. वर्कशॉप प्रबंधन द्वारा ने इस मामले में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि ये घटना सेनेटाइजेशन ड्राइव के दौरान हुई है. एयर बॉटल फटने से ये हादसा हुआ है, जिसमें एक जवान कालूराम गुर्जर शहीद हो गए जबकि 3 अन्य घायल हैं. घायलों में अश्विनी नायडू, एसपी मोहंती और बी. कोटेश्वर शामिल हैं. घायलों को इलाज के लिए सेना के हवाई जहाज से कमांड अस्पताल लखनऊ भेजा गया है.

बता दें कि इससे पहले बीते 19 मार्च को केंद्रीय सुरक्षा संस्थान ओएफके (OFK) में भीषण हादसा हो गया था. फैक्ट्री के सेक्शन एफ 2 की बिल्डिंग नंबर 147 में आग लगने से भीषण विस्फोट हो गया और फिर पूरी  बिल्डिंग उड़ गई थी. तब बताया जा रहा था कि जिस समय ये विस्फोट हुआ है उस दौरान सेक्शन और बिल्डिंग में कोई कर्मचारी नहीं था.

19 मार्च की रात को भीषण आग लगी
ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के एफ 2 सेक्शन की बिल्डिंग नम्बर 147 मेंं 19 मार्च की रात को भीषण आग लगने से पूरी तरह खाक हो गयी थी. सूत्रों के मुताबिक, आग यहां पर स्क्रेप बमों के सेक्शन में रखे मैंगनीज पाउडर में लगी थी जो पूरी इमारत में फैल गयी थी.

 

ये भी पढ़ें- 

कोरोना से मिलकर लड़ेगा राजभवन और सीएम सचिवालय, शिवराज करेंगे Facebook Live

कोरोना महामारी के बीच बिक रही शराब पर उठे सवाल, सीएम शिवराज ने लिया बड़ा फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 3:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading