लाइव टीवी

MP: ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के स्क्रेप बमों के सेक्शन में विस्फोट, पूरी बिल्डिंग खाक
Jabalpur News in Hindi

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 19, 2020, 8:17 AM IST
MP: ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के स्क्रेप बमों के सेक्शन में विस्फोट, पूरी बिल्डिंग खाक
आयुध निर्माणी खमरिया में आग

आयुध निर्माणी खमरिया (Ordance Factory Khamaria) के स्क्रेप बमों के सेक्शन में आग लगने से एक पूरी बिल्डिंग जलकर खाक हो गई है. किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने मामले की रिपोर्ट तलब की है.

  • Share this:
जबलपुर स्थित केंद्रीय सुरक्षा संस्थान ओ एफ के (OFK) में बुधवार देर रात भीषण हादसा हो गया. फैक्ट्री के सेक्शन एफ 2 की बिल्डिंग नंबर 147 में आग लगने से भीषण विस्फोट हो गया और फिर पूरी  बिल्डिंग उड़ गई. बताया जा रहा है कि जिस समय ये विस्फोट हुआ है उस दौरान सेक्शन और बिल्डिंग में कोई कर्मचारी नहीं था.


ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया के एफ 2 सेक्शन की बिल्डिंग नम्बर 147 मेंं बुधवार रात भीषण आग लगने से पूरी तरह खाक हो गयी. सूत्रों के मुताबिक आग यहां पर स्क्रेप बमों (Scrap Bomb) के सेक्शन में रखे मैंगनीज पाउडर (Manganese Powder) में लगी थी जो पूरी इमारत में फैल गयी.

आला अधिकारी पहुंचे



विस्फ़ोट की सूचना मिलते ही जीएम सहित अन्य आला अधिकारी और कर्मचारी नेता मौके पर पहुंच गए साथ ही एक दर्जन से ज्यादा दमकल वाहन भी बिल्डिंग में लगी आग को काबू करने में जुट गए. इधर सूचना के बाद प्रशासनिक अधिकारी भी फैक्ट्री पहुँच गए. रांझी एसडीएम मनीषा वास्कले में बताया कि विस्फ़ोट फैक्ट्री के एफ 2 सेक्शन कि बिल्डिंग 147 में हुआ.जिस जगह आग लगी है वहां पर मेटल का उपयोग किया जाता है. यही वजह है कि आग बुझाने में पानी का उपयोग सावधानी से किया गया.



जनहानि नहीं
जिस  समय विस्फोट हुआ था उस समय एफ टू सेक्शन में कोई भी कर्मचारी नहीं था. यही वजह है कि इस भीषण विस्फोट में किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है. इस पूरे हादसे की सूचना जनरल मैनेजर ने ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड को दे दी है जिसके बाद इस हादसे की जांच की जाएगी. सूत्रों के मुताबिक ओएफके में लगी आग की आंच दिल्ली तक पहुंच गई है. पूरा मामले की खबर मिलने पर रक्षा मंत्रालय ने रिपोर्ट तलब कर ली है. इससे पहले 2017 में भी इसी फैक्टरी में भीषण हादसा हुआ था.

खमरिया में तैयार होता है सेना का गोला बारूद
आयुध निर्माणी सूत्रों ने बताया है कि आग दरअसल मैंगनीज पाउडर में लगी थी, जो कि बम बनाने के काम आता है. उल्लेखनीय है कि सेना का गोला बारूद आयुध निर्माणी खमरिया यानी ओएफके से ही जाता है. सूत्र बताते हैं कि साल 2017 में भी यहां बड़ा हादसा हो चुका है.

पहले भी हुए हैं हादसे
इस हादसे की खबर देश की राजधानी पहुंच चुकी है और सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है. सांसद राकेश सिंह ने भी तफसील से पूरे मामले की जानकारी ली है. इस आयुध निर्माणी में पहले भी हादसे होते रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

दिग्विजय बोले-हमने कभी नहीं सोचा था कि सिंधिया हमें dtich करेंगे....
MP बार काउंसिल की मतगणना पर कोरोना का साया, नतीजों के लिए करना होगा लंबा इंतज़ार
First published: March 19, 2020, 12:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading