DRDO ने कहा- फेल नहीं, इस वजह से सफल है मिशन चंद्रयान-2

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 7, 2019, 5:43 PM IST
DRDO ने कहा- फेल नहीं, इस वजह से सफल है मिशन चंद्रयान-2
डीआरडीओ डायरेक्टर ने बताया कि क्यों सफल है मिशन चंद्रयान 2

डीआरडीओ (DRDO) और ब्रम्होस एयरोस्पेस (Brahmos Aerospace) के डायरेक्टर डॉक्टर सुधीर मिश्रा ने कहा कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को चांद (Moon) के इतने पास पहुंचा देना ही किसी सफलता से कम नहीं है.

  • Share this:
जबलपुर. चंद्रमा की सतह पर पहुंचने से पहले चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) का संपर्क टूटने पर डीआरडीओ (DRDO) के डायरेक्टर डॉक्टर सुधीर मिश्रा ने कहा कि लक्ष्य के इतने नजदीक पहुंचने पर चंद्रयान से संपर्क टूटने से सभी को दुख तो हो रहा है लेकिन उसे चांद के इतने पास पहुंचा देना ही किसी बड़ी सफलता से कम नही है. शनिवार को जबलपुर पहुंचे डा सुधीर मिश्रा ने कहा कि सफलता और असफलता के बीच थोड़ी सी दूरी होती है. हमारे वैज्ञानिकों ने कमियों को ढूंढ लिया है, इसलिए अगली बार ये मिशन जरुर कामयाब होगा. जबलपुर (Jabalpur) के ही रहने वाले डॉक्टर सुधीर कुमार मिश्रा आज अपने मॉडल स्कूल पहुंचे थे.

असफलताओं से सीखना ज़रूरी
डीआरडीओ और ब्रम्होस एयरोस्पेस के डायरेक्टर डॉक्टर सुधीर मिश्रा ने पूर्व राष्ट्रपति और मिसाईलमैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) का किस्सा सुनाते हुए कहा कि वो भी एसएलवी (SLV) की लॉन्चिंग में फेल हो गए थे, लेकिन उन्होंने असफलताओं से सीखा और फिर देश को मिसाईल की दुनिया में एक से बढ़कर एक सफलताएं दिलाईं.

News - डीआरडीओ चाहता है कि उसे अपने बनाए हथियार इस्तेमाल करने की जरुरत ना पड़े
डीआरडीओ चाहता है कि उसे अपने बनाए हथियार इस्तेमाल करने की जरुरत ना पड़े


'अपने बनाए हथियारों की जरुरत ना पड़े'
डॉ मिश्रा दुनिया में सबसे तेज गति वाली ब्रम्होस मिसाईल के ब्रम्होस एयरोस्पेस के डायेक्टर भी हैं. उन्होंने कहा कि आज हमारा देश जमीन, समुद्र और आकाश तीनों से ब्रम्होस मिसाईल दागने में सक्षम है, जिसकी एक्यूरेसी देश के लिए फक्र की बात है लेकिन डीआरडीओ चाहता है कि देश में शांति बनी रहे और उसे अपने बनाए हथियार इस्तेमाल करने की कभी जरुरत ना पड़े.

ये भी पढ़ें -
Loading...

चंद्रयान 2 की तरह इजरायल के मून मिशन में आई थी गड़बड़ी, जानिए कहां हुई थी चूक?
जानिए क्यों इसरो के चंद्रयान 2 मिशन को फेल नहीं कहा जा सकता?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 5:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...