Home /News /madhya-pradesh /

बक्सवाहा: जहां होनी है डायमंड के लिए खुदाई, वहां मिली 25 हजार साल पुरानी रॉक पेंटिंग

बक्सवाहा: जहां होनी है डायमंड के लिए खुदाई, वहां मिली 25 हजार साल पुरानी रॉक पेंटिंग

NGT ने हाल ही में बक्सवाहा में पेड़ों की कटाई पर रोक लगायी है.

NGT ने हाल ही में बक्सवाहा में पेड़ों की कटाई पर रोक लगायी है.

Buxwaha diamond mine : हाई कोर्ट ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (Archaeological Survey of India) से स्टेटस रिपोर्ट भी पेश करने के लिए कहा है. इससे रॉक पेंटिंग (Rock Painting) के काल का सही आंकलन किया जा सकेगा.

जबलपुर. हीरा खदान की अनुमति के बाद चर्चा में आए एमपी के बक्सवाहा में 364 हेक्टेयर जंगल का अस्तित्व अब पुरातात्विक संपदा से भी जुड़ता हुआ दिख रहा है. वहां रॉक पेंटिंग (Rock painting) मिली हैं. पुरातत्वविदों का आंकलन है कि वो पाषाण युग की हैं और मानव जाति की संस्कृति को झलकाती हैं.

हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट
बक्सवाहा में पाई गई रॉक पेंटिंग को महत्वपूर्ण पुरातात्विक संपदा घोषित करने के लिए मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका पर आज अहम सुनवाई हुई. इस पर हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और पुरातत्व विभाग को जवाब पेश करने का आदेश दिया है. सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से स्टेटस रिपोर्ट भी पेश करने के लिए कहा है. इससे रॉक पेंटिंग के काल का सही आंकलन किया जा सकेगा.

4 हफ्ते बाद सुनवाई
सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच की ओर से दलील दी गई कि बक्सवाहा के जंगल में 25 हजार साल पुरानी अति प्राचीन रॉक पेंटिंग मिली है. उसे सहेजने के साथ उसके पुरातात्विक मह

NGT का आदेश
हाल ही में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने बक्सवाहा में पेड़ कटाई को लेकर सख्त रुख अपनाया है. NGT ने आदेश दिया है कि बिना वन विभाग की अनुमति के बक्सवाहा के जंगलों में एक भी पेड़ न काटा जाए. NGT ने यह आदेश नागरिक उपभोक्ता मंच की याचिका पर सुनवाई करने के बाद दिया. एनजीटी ने प्रदेश के प्रिंसिपल चीफ कंजर्वेटर फॉरेस्ट (PCCF) को ये सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि बिना वन विभाग की अनुमति के बक्सवाहा के जंगलों में एक भी पेड़ न कटने पाए. साथ ही, वो बक्सवाहा में फॉरेस्ट कंजर्वेशन एक्ट और इंडियन फॉरेस्ट एक्ट के प्रावधानों सहित सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का पालन करवाएं. NGT ने बक्सवाहा में हीरा खनन से जुड़े सभी पक्षकारों से हलफनामे पर जवाब मांगा है और 27 अगस्त को अगली सुनवाई तय कर दी है.

Tags: Buxwaha, Diamond mining, Jabalpur High Court

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर