लाइव टीवी

मुरैना की 3 फर्मों ने यूको बैंक को लगाई 48 करोड़ की चपत, CBI ने दर्ज की FIR

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 6, 2019, 5:57 PM IST
मुरैना की 3 फर्मों ने यूको बैंक को लगाई 48 करोड़ की चपत, CBI ने दर्ज की FIR
सीबीआई ने यूको बैंक घोटाले में दर्ज कीं 4 एफआईआर.

बैंकों के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में सीबीआई (CBI) की ताबड़तोड़ छापेमारी से हड़कंप मच गया है. जबकि यूको बैंक (UCO Bank) के साथ स्टॉक के नाम पर करीब 48 करोड़ के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. इस मामले में चार अलग-अलग एफआईआर (FIR) दर्ज की गई हैं.

  • Share this:
जबलपुर/मुरैना. बैंकों से हजारों करोड़ की धोखाधड़ी करने के मामले में सीबीआई (CBI) द्वारा की गई ताबड़तोड़ छापेमारी के बाद कई सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं. इस मामले में मध्य प्रदेश के लिहाज से यूको बैंक (UCO Bank) के साथ स्टॉक के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया है. मुरैना (Morena) क्षेत्र की तीन बड़ी फर्मों ने करीब 48 करोड़ से अधिक का चूना यूको बैंक को लगाया है. जबकि इस पूरे फर्जीवाड़े में सीबीआई भोपाल द्वारा चार अलग-अलग एफआईआर (FIR) दर्ज की गई हैं. इन एफआईआर में कुल 105 खातों को एनपीए घोषित बताया गया है.

बैंक के जोनल हेड ने की थी शिकायत
यूको बैंक के जोनल हेड द्वारा दी गई शिकायत के आधार पर सीबीआई ने 420, 120 बी, 407 एवं अन्य धाराओं के तहत मुकदमे दर्ज किए हैं. फर्जीवाड़ा करने वालों में मुरैना की मैसर्स देवीराम कोल्ड स्टोरेज एंड आइस फैक्ट्री, मैसर्स पीएस कंसाना वेयरहाउस और मैसर्स शांति वेयर हाउस पर फर्जीवाड़े की शिकायत दर्ज कराई गई है.

इन लोगों पर हुई एफआईआर

>>यूको बैंक के जोनल हेड एसएस रत्तन ने शिकायत दी है कि मेसर्स देवीराम कोल्ड स्टोरेज एंड आइस फैक्ट्री के श्रीनिवास शर्मा ,राघवेंद्र शर्मा ,अंजुला शर्मा और सरिता शर्मा ने फर्जी वेयरहाउस रिसिप्ट और स्टॉक के आधार पर करीब 45 लोन खातों से 20 करोड़ से अधिक का चूना यूको बैंक को लगाया है.
>> जबकि मैसर्स पीएस कंसाना वेयरहाउस के कुशल सिंह कंसाना ने यूको बैंक को करीब 9 करोड़ की चपत लगाई है. बताया जा रहा है कि कुशल सिंह कंसाना का राजनीतिक तौर पर भी बड़े नेताओं से कनेक्शन है. फर्म के 19 लोन खातों को यूको बैंक ने एनपीए घोषित किया है.
>> तीसरी एफआईआर मुरैना की ही मैसर्स शांति वेयरहाउस पर दर्ज की गई है जिसकी संचालक लीलावती अग्रवाल ने करीब 21 करोड़ की चपत बैंक को लगाई है. इनके 41 लोन खातों को बैंक ने एनपीए घोषित किया है.
Loading...

सीबीआई ने यूको बैंक के चीफ मैनेजर को बनाया आरोपी
यूको बैंक मुरैना ब्रांच में चीफ मैनेजर रहे आर के सिन्हा पर भी सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है. यूको बैंक के जोनल हेड की शिकायत पर यह बात स्पष्ट तौर पर साफ हुई कि चीफ मैनेजर सिन्हा ने सांठगांठ कर इन फर्मों को फर्जी तरीके से लोन आवंटित किया और बैंक को करोड़ों की चपत लगाई है.

ये भी पढ़ें-
कमलनाथ के मंत्री ने BJP को दी नसीहत, बोले- CM हाउस की जगह खुद का घेराव करें विरोधी

बंदरिया अपने घायल बच्‍चे को लेकर पहुंची अस्‍पताल, स्‍टाफ की आंखें हो गईं नम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 5:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...