गंगा की तरह नर्मदा की भी होगी सफाई, मार्च तक देना है प्लान
Jabalpur News in Hindi

गंगा की तरह नर्मदा की भी होगी सफाई, मार्च तक देना है प्लान
नर्मदा नदी

नर्मदा सिर्फ प्रदेश की जीवन रेखा नही बल्कि गुजरात के साथ साथ पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और राजस्थान को भी इसका लाभ मिलता है. लेकिन नर्मदा में लगातार हो रहा प्रदूषण, मनुष्य और जीव जन्तु सबको नुक़सान पहुंचा रहा है

  • Share this:
गंगा की तर्ज पर नर्मदा नदी को भी साफ-सुथरा और नया जीवन दिया जाएगा. देश के विशेषज्ञों ने इस पर विचार शुरू कर दिया है. फिलहाल सुझाव और प्रस्ताव केंद्र को भेजे जा रहे हैं. अगर सब ठीक रहा तो जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा.

13 नदियों का प्लान- केंन्द्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्रालय ने देश की 13 नदियों को नया जीवन देने का प्लान तैयार किया है. नर्मदा उनमें से एक है. नर्मदा को स्वच्छ बनाने के लिए जबलपुर में आज बैठक हुई. इसमें केंद्र सरकार के साथ कई संस्थानों के अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हुए. सबने अपने-अपने सुझाव रखे. अब इनके आधार पर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी. उसे केंद्र को भेजा जाएगा.

मार्च 2020 तक भेजना है रिपोर्ट- अमरकंटक में जहां से निकली है वहां से लेकर जहां खंभात की खाड़ी में जहां गिरती है वहां तक उसे साफ करने का प्लान है. इस पूरे प्रोजेक्ट में कितना खर्च आएगा अभी इसका अनुमान नहीं लगाया गया है. मार्च 2020 तक पर्यावरण मंत्रालय को अंतिम रिपोर्ट सौंपना है.



नर्मदा सिर्फ प्रदेश की जीवन रेखा नही बल्कि गुजरात के साथ साथ पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र और राजस्थान को भी इसका लाभ मिलता है. लेकिन नर्मदा में लगातार हो रहा प्रदूषण, मनुष्य और जीव जन्तु सबको नुक़सान पहुंचा रहा है.



ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश में 'राईट टू हेल्थ' स्कीम,सबको मिलेगा मुफ्त इलाज

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading