शादी का न्योता नहीं मिलने पर दबंगों ने आदिवासी परिवार गांव में रहना किया मुश्किल

News18 Madhya Pradesh
Updated: September 1, 2019, 1:52 PM IST
शादी का न्योता नहीं मिलने पर दबंगों ने आदिवासी परिवार गांव में रहना किया मुश्किल
शादी का न्योता नहीं मिलने पर दबंगों ने आदिवासी परिवार गांव में रहना किया मुश्किल (सांकेतिक तस्वीर)

जबलपुर जिला मुख्यालय से करीब 55 किलोमीटर दूर चरगवां के एक गांव में ग्रामीणों ने एक आदिवासी परिवार का बहिष्कार कर दिया है.

  • Share this:
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में जबलपुर (Jabalpur) जिला मुख्यालय से करीब 55 किलोमीटर दूर चरगवां के एक गांव में ग्रामीणों ने एक आदिवासी परिवार का बहिष्कार (Boycott) कर दिया है. परिवार ने अपने छोटे बेटे की शादी (Marriage) में गांव के कुछ लोगों को न्योता (Invitation) नहीं भेजा था, जिससे नाराज होकर ग्रामीणों ने परिवार का गांव में हुक्का पानी ही बंद कर दिया है.

पूरा मामला 

दरअसल, गांव के तुलाराम गौंड ने अपने छोटे भाई की शादी में गांव के कुछ दबंगों को न्योता नहीं भेजा था. दबंगों ने इसे अपना अपमान (Insult) समझकर तुलाराम और उसके परिवार का गांव में हुक्का-पानी बंद करने का फरमान (Decree) जारी कर दिया. अब आदिवासी गरीब परिवार ने प्रशासन से इंसाफ की गुहार लगाई है.

दुकान से सामान खरीदने गए परिवार को वापस लौटाया

जब यह परिवार गांव की एक दुकान से घर का सामान लेने गया, तो ग्रामीणों ने उसे सामान देने से मना कर दिया. ग्रामीणों के इस रवैये से परेशान होकर गरीब परिवार ने पुलिस से मदद मांगी, लेकिन वहां भी घंटों बैठाने के बाद कोई सुनवाई नहीं हुई. अब पीड़ित ने प्रशासन के आला अफसरों से इंसाफ की गुहार लगाई है. वहीं अब पीड़ित परिवार को दबंगों ने शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी है.

बहिष्कार-boycott
दुकान से सामान खरीदने गए परिवार को वापस लौटाया (सांकेतिक तस्वीर)


जांच में जुटा प्रशासन
Loading...

बहरहाल, पुलिस से लेकर प्रशासन के आला अधिकारियों ने सामाजिक बहिष्कार से जुड़े इस मामले की जांच शुरू कर दी है. इतना ही नहीं पंचायत बैठाकर ग्रामीणों और पीड़ित परिवार के बीच सुलह कराने की कोशिश की गई, लेकिन सामाजिक बहिष्कार से पीड़ित परिवार को अब तक राहत नहीं मिली है.

इधर, घटना के सामने आने के बाद अब गांव वालों ने पीड़ित की शिकायत को ही गलत साबित करने में जुट गए हैं.

ये भी पढ़ें:- सरोवर बांध का पानी नहीं छोड़ने से 92 गांव डूबने के कगार पर..

ये भी पढ़ें:- BJP MLA ने फोन पर तहसीलदार को दी गाली, कहा- जूतों से मारूंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...