होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /MP: सिहोरा में भूकंप से कांपी धरती, फैली दहशत, घरों से बाहर निकले लोग

MP: सिहोरा में भूकंप से कांपी धरती, फैली दहशत, घरों से बाहर निकले लोग

Jabalpur News: जबलपुर से 40 किमी दूर सिहोरा में भूकंप से धरती कांपी. इससे लोग दहशत में आ गए. (Photo-News18)

Jabalpur News: जबलपुर से 40 किमी दूर सिहोरा में भूकंप से धरती कांपी. इससे लोग दहशत में आ गए. (Photo-News18)

MP: मध्य प्रदेश से बड़ी खबर है. जबलपुर से करीब 40 किमी दूर सीहोरा में धरती कांपी है. 3.6 तीव्रता के भूकंप से लोग दहशत म ...अधिक पढ़ें

जबलपुर. मध्य प्रदेश के जबलपुर से करीब 40 किमी दूर सिहोरा में 2 अप्रैल को भूकंप से धरती कांपी. भूकंप सुबह करीब 11 बजे महसूस किया गया. कुछ सेकंड तक झटके महसूस करने के बाद लोग दहशत में आ गए. वे तुरंत घरों से बाहर निकल आए. भूकंप की तीव्रता 3.6 थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूंकप 11 बजकर 36 सेकंड पर आया. इसका केंद्र एमपी के हिल स्टेशन पचमढी से 218 किमी उत्तर-पूर्व में था. जमीन के अंदर इस केंद्र की गहराई 23 किमी बताई गई. हालांकि, इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

गौरतलब है कि, भूकंप के झटकों से लोग डर गए. दहशत के मारे लोग अपने-अपने घरों निकल आए. गली-मोहल्ले में निकले लोगों ने एक-दूसरे को सुरक्षित देखकर राहत की सांस ली. एक युवती ने बताया, ‘मैं बिस्तर पर दीवार से टिककर पढ़ाई कर रही थी. मुझे सुबह करीब 11 बजे कुछ सेकंड के लिए भूकंप के झटके महसूस हुए. उस वक्त मेरा पलंग और खिड़की जोर-जोर से हिलने लगे. मैं डर गई. जब तक मैं बाहर निकल पाती, तब तक झटके बंद हो गए थे.’

देश में लगातार हो रहीं घटनाएं
गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से देश में भूकंप की घटनाओं में लगातार इजाफा हुआ है. पिछले महीने राजस्थान से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक बीकानेर में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं, अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी. चांगलांग में रात 1 बजकर 45 मिनट पर भूकंप आने के 30 मिनट बाद बीकानेर में धरती हिली थी. भूकंप का केंद्र बीकानेर से 516 किलोमीटर पश्चिम में था.

उत्तराखंड, हिमाचल और पूर्वोत्तर के राज्यों में हिली थी धरती
पिछले कुछ महीने में उत्तराखंड, हिमाचल, पूर्वोत्तर के राज्यों सहित देश के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. चार दिन पहले दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी. दोपहर 4ः42 बजे यह भूकंप आया था. इसका केंद्र नांगलोई था. इससे एक दिन पहले भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 थी और भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. करीब 30 से 40 सेकंड तक कंपन महसूस किया गया था और लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल गए थे.

Tags: Earthquake, Jabalpur news, Mp news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें