Home /News /madhya-pradesh /

MP NEWS : उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर, आसान तरीके से भरें बिजली का बकाया बिल

MP NEWS : उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर, आसान तरीके से भरें बिजली का बकाया बिल

Jabalpur. समाधान योजना में उपभोक्ता 15 दिसंबर तक अपना बकाया बिजली बिल समा करा सकते हैं.

Jabalpur. समाधान योजना में उपभोक्ता 15 दिसंबर तक अपना बकाया बिजली बिल समा करा सकते हैं.

Relief to electricity consumers : कोरोना से देश उबर चुका है. लोग काम पर लौट चुके हैं और रोजगार फिर शुरू हो चुके हैं. इसलिए बिजली कंपनी भी अब अपने अभियान पर निकल पड़ी है. बकाया बिल वसूलने के लिए पूरे प्रदेश में समाधान योजना (Samadhan Yojna) शुरू की गयी है. इसमें उपभोक्ता 15 दिसंबर तक बकाया बिल जमा कर सकेंगे. बकायादारों को दो तरह से बिल पे करने का विकल्प दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. कोरोना काल में उपभोक्ताओं को राहत देने के बाद एमपी में अब उनसे आसान किश्तों पर बिजली बिल की वसूली (Electricity Bill Rcovery) की जा रही है. इसके लिए समाधान योजना (Samadhan Yojna) शुरू की गयी है. योजना में तमाम ऐसे विकल्प हैं जिनसे जनता को राहत मिलेगी.

कोरोना संकट काल के दौरान जब आम जनता की आर्थिक हालात बेहद खराब हो गई थी. तब एक किलोवॉट तक के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कंपनियों ने बड़ी राहत देते हुए बकाया बिल नहीं वसूला था. इस बकाया बिल को अब जमा करने के लिए सरकार ने बिजली समाधान योजना की शुरुआत की है. योजना में उपभोक्ताओं को एकमुश्त बकाया जमा करने पर सरचार्ज माफ हो जाएगा.

कोरोना कंट्रोल में, काम शुरू
बिजली अधिकारियों  का कहना है कि कोविड के कारण कई लोगों की नौकरी चली गयी थी और बहुत लोगों का धंधा पानी बंद हो गया था. इसलिए आर्थिक संकट सबके सामने था. ऐसे हालात में उपभोक्ताओं को राहत दी गयी. ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं से जिनके पास एक किलोवॉट भार तक का कनेक्शन है उनसे 31 अगस्त 2020 तक की मूल बकाया राशि और सरकारी वसूली रोक दी गयी थी.

ये भी पढ़ें- आपके शहर पहुंच रही है रामपाथ यात्रा स्पेशल ट्रेन, अयोध्या सहित इन तीर्थों की कराएगी सैर

समाधान योजना शुरू
अब हालात सामान्य हैं. कोरोना से देश उबर चुका है. लोग काम पर लौट चुके हैं और रोजगार फिर शुरू हो चुके हैं. इसलिए बिजली कंपनी भी अब अपने अभियान पर निकल पड़ी है. बकाया बिल वसूलने के लिए पूरे प्रदेश में समाधान योजना शुरू की गयी है. इसमें उपभोक्ता 15 दिसंबर तक बकाया बिल जमा कर सकेंगे. बकायादारों को दो तरह से बिल पे करने का विकल्प दिया गया है.

इस तरह मिलेगी राहत
-बकाया बिल राशि एक साथ जमा करने पर सरचार्ज में 100þ और मूल बकाया में 40 प्रतिशत की राहत मिलेगी

-यदि उपभोक्ता इसे 6 समान हिस्सों में जमा करना चाहते हैं तो अधिभार में 100 प्रतिशत और मूल बकाया में 25þ की राहत मिलेगी.

-समाधान योजना में अधिभार की पूरी रकम और मूल बकाया में दी गई छूट की आधी रकम का भार बिजली कंपनियां उठाएंगी. आधी रकम राज्य सरकार सब्सिडी के तौर पर देगी.

-समाधान योजना का लाभ लेने के लिए 15 दिसंबर तक निर्धारित आवेदन पर पूरा विवरण भर कर उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी में देना होगा.

-बिजली कंपनी को आवेदन के आखिरी तारीख से एक महीने के अंदर सभी प्रकरणों का निपटारा करना होगा.

Tags: Cost of electricity, Electricity Bills, Electricity Department, Jabalpur news, Madhya Pradesh Electricity Board

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर