मिलिए परवेज से, ईद पर सड़क पर मिला लाखों रुपये से भरा थैला, मालिक तक वापस पहुंचाया

जबलपुर के व्यवसायी शेखू खान और उनके सेल्समैन परवेज ने ईमानदारी की मिसाल पेश की.

Jabalpur : परवेज और शेखू खान रुपयों से भरा थैला लेकर लार्डगंज थाने पहुंच गए. पुलिस वालों ने इलाके में पता करना शुरू किया कि ये थैला किसका गिरा है. जल्द ही नवीन जैन का पता चल गया. फौरन ही ढाई लाख रुपयों से भरा थैला उन्हें सौंप दिया गया.

  • Share this:
जबलपुर. बेईमान, भ्रष्टाचार और महंगाई के इस दौर में भी कुछ अच्छे और ईमानदार लोग भी समाज में हैं. भले ही इनकी संख्या अब कम है. ऐसे ही एक बेहद ईमानदार (Honest) शख्स हैं जबलपुर के परवेज. उन्हें सड़क पर रुपयों से भरा थैला पड़ा मिला. इतनी बड़ी रकम देखकर भी परवेज की नीयत नहीं बदली और उनकी ईमानदारी की वजह से ये पैसे वापस उसके मालिक तक पहुंचा दिये गए.

मामला जबलपुर के लार्डगंज थाना इलाके का है. यहां रहने वाले नवीन जैन नाम के युवक ने अपने किसी काम के लिए बैंक के अपने खाते से 5 लाख रुपये निकाले थे. घर लौटते वक्त हड़बड़ी और लापरवाही में 2.50 लाख रुपयों से भरी उनकी एक थैली रास्ते में कहीं गिर गयी. वो जब घर पहुंचे तब उन्होंने देखा कि एक थैली तो है ही नहीं. परेशान नवीन बदहवास होकर फिर रास्ते पर लौटे और चप्पा चप्पा छान डाला लेकिन पैसे कहीं नहीं मिले.

बदहवास हो गए थे नवीन
इतनी बड़ी रकम गुम हो जाने से नवीन के पैरों तले जमीन खिसक गयी. उसे ढूंढ़ने की कवायद में वह काफी परेशान रहे. जब कहीं थैली नहीं मिली तो अंततः थक हार के वो अपने घर लौट आए. पैसा मिलने की दूर दूर तक कहीं कोई उम्मीद नहीं थी.

ईमानदार सेल्समैन
इस पूरे घटनाक्रम के बीच लॉर्डगंज थाना क्षेत्र स्थित एक फुटवियर की दुकान में काम करने वाले परवेज वहां से गुजरे. उन्हें रास्ते एक थैला पड़ा मिला. जब पास से उन्होंने देखा तो उसमें नोट भरे हुए थे. उन्होंने गिना तो नहीं लेकिन जाहिर है कि नोट कुछ ज़्यादा ही दिख रहे थे. परवेज ने थैला उठाया और दौड़ते हुए अपने दुकान मालिक शेखू खान के पास आए और उन्हें इस बारे में बताया.

परवेज और शेखू के कायल हुआ जैन परिवार
शेखू खान ने मामले को बारीकी से समझा और तत्काल अपनी ईमानदारी का परिचय देते हुए रुपयों से भरा थैला लेकर लार्डगंज थाने पहुंच गए. पुलिस वालों ने इलाके में पता करना शुरू किया कि ये थैला किसका गिरा है. जल्द ही नवीन जैन का पता चल गया. फौरन ही ढाई लाख रुपयों से भरा थैला उन्हें सौंप दिया गया. नवीन जैन, उनका परिवार और पुलिस वाले परवेज और शेखू खान की ईमानदारी के कायल हो गए. पूरे जैन परिवार ने दोनों का दिल से धन्यवाद अदा किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.