Home /News /madhya-pradesh /

farmer sankalp singh parihar jabalpur grow world most expensive mango amid vvip security know price cgpg

किसान ने बगीचे में उगाया दुर्लभ आम, 24 घंटे सुरक्षा में गार्ड्स रहते हैं तैनात, जानिए कीमत

Jabalpur News: मध्य प्रदेश के किसान संकल्प परिहार आम की ऐसी खास किस्म उगाते हैं जिसकी कीमत लाखों में है.

Jabalpur News: मध्य प्रदेश के किसान संकल्प परिहार आम की ऐसी खास किस्म उगाते हैं जिसकी कीमत लाखों में है.

World's Most Expensive Mango in Jabalpur: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के जबलपुर (Jabalpur News) के रहने वाले किसान संकल्प सिंह परिहार ऐसे खास किस्म के आम उगाते है जिसकी कीमत लाखों में बताई जा रही है. इस जापानी किस्म का नाम टाइयो नो टमैंगोश (taiyo no tamago mango plant) है. परिहार ने इस खास किस्म के आम (Egg of the Sun Mango) की सुरक्षा के लिए अपने बगान में कई गार्ड्स ही नहीं बल्कि डॉग को भी लगाया है. उनका दावा है कि इस आम की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 2 लाख रुपये से ज्यादा है.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. आम किसको खाना पसंद नहीं. यह ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक का फेवरट होता है, लेकिन कभी आपने ऐसे आम के बारे में सुना है जिसे वीवीआईपी सुरक्षा मिलती हो. हम आपको ऐसे आम की किस्म के बारे में बताने जा रहे है जिसे जेड प्लस सुरक्षा मिलती है. बगीचे की सुरक्षा के लिए आधा दर्जन गार्ड्स और डॉग तैनात रहते है. यह आम इतना खास है कि उसकी कीमत लाखों में है. जबलपुर के चरगवां रोड पर जापानी किस्म का यह आम उगाया जाता है जिसका नाम टाइयो नो टमैंगोश. आम की खेती करने वाले संकल्प सिंह परिहार का कहना है कि इस आम के किस्म की कीमत इंटरनेशनल मार्केट में 2 लाख रुपये से ज्यादा है.

जबलपुर से करीब 20 किलोमीटर दूर संकल्प सिंह परिहार का आम का बगीचा है. यहां आम के बेहतरीन किस्म जैसे मल्लिका और परी विदेशी वैरायटी के आम की भी खेती करते है. उन्होंने दुर्लभ किस्म के पौधों का अनोखा कलेक्शन तैयार किया है. उनके उगाए किस्म के आम को खरीदने और उनके बगान को देखने कई लोग आते हैं. उनके बगीचे में आम के हजारों पेड़ हैं. लोकल के अलावा ऐसी वैरायटी जिले आपने न देखा होगा और न ही कभी उनका नाम सुना होगा.

परिवार ने किया था खेती का विरोध
संकल्प परिहार का कहना है कि परिवार पहले खेती किया करता था. फिर कुछ वक्त बाद सब बिजनेस के सिलसिले में जबलपुर आ गए. कुछ वक्त बाद मैंने फिर से खेती करने का फैसला किया. तब घरवालों ने मेरे फैसले का विरोध किया था. लोगों को लगता था कि खेती से फायदा नहीं होता. फिर मैंने खेती करना सीखा.कई किसानों से मिला. फिर धीरे-धीरे खेती की शुरुआत की.

बेहद खास है जापानी किस्म का यह आम

संकल्प सिंह परिहार का कहना है कि उनके बगीचे में कई किस्म के आम हैं लेकिन जापानी वैरायटी के सिर्फ 7 आम हैं. इनकी पूरी सख्ती से रखवाली की जाती है. टाइयो नो टमैंगोश जापानी किस्म का आम है जिसे  एग ऑफ सन (Egg Of Sun) यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता है. जब यह पूरा पक जाता है जो हल्का लाल और पीला दिखता है. इसका वजन करीब 900 ग्राम तक का हो सकता है. इसमें रेशे नहीं होता और यह काफी मीठा होता है. उनका कहना है कि जापान में इस किस्म को खास वातावरण में उगाया जाता है, लेकिन हमने इसे बंजर पड़ी जमीन पर उगाया है. परिहार का कहना है कि लोगों को जब पता चला कि इस आम की कीमत लाखों में है तो लोगों ने इसे चोरी करने की भी कोशिश की. इस वजह से इसकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड्स और डॉग को लगाया गया है.

Tags: Jabalpur news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर