लाइव टीवी

पटाखों के शोर में दब गई GREEN DIWALI, जबलपुर की आबोहवा में घुला इतना जहर

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 28, 2019, 1:19 PM IST
पटाखों के शोर में दब गई GREEN DIWALI, जबलपुर की आबोहवा में घुला इतना जहर
जबलपुर में लोगों ने इतने पटाखे जलाए कि हवा ही ज़हरीली हो गई

दीपावली (Deepawali) पर जबलपुर में लोगों ने इतने पटाखे जलाए कि हवा में ही ज़हर घुल गया. प्रदूषण नियंत्रण मंडल (Pollution Control Board) के आंकड़ों के मुताबिक हवा में पाए जाने वाले प्रदूषण तत्वों में पीएम 2.5 का लेवल 500 तक पहुंच गया, जो कि बहुत ज्यादा है.

  • Share this:
जबलपुर. सड़क पर बिखरा पटाखों का ये कचरा (Firecracker Dirt) इस बात का गवाह है कि दीवाली की खुशी में लोग पटाखों के अंजाम के प्रति बेपरवाह रहे. कहने को संस्कारधानी में हर पर्व की अपनी छटा बिखरती है, लेकिन दीपावली पर तमाम जनजागरूकता के बावजूद किसी ने भी पर्यावरण (Nature) की चिंता नहीं की. ग्रीन दिपावली (Green Diwali) मानों सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित रही और हकीकत में बम फटाकों को फोड़कर ही असली दीवाली मनाई गई. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो एयर क्वालिटी इंडैक्स (Air Quality Index AQI) के मुताबिक जबलपुर में प्रदूषण का स्तर बहुत ज्यादा रहा.

जबलपुर की आबोहवा में घुला इतना ज़हर
आंकड़े बताते हैं कि जबलपुर में पीएम 2.5 का लेवल 500 तक पहुंच गया जबकि औसत पीएम याने पर्टिक्यूलेट मैटर 172 रिकॉर्ड़ किया गया. शहर की फिज़ा सबसे ज्यादा ज़हरीली रात 12 बजे थी जिसमे पीएम 2.5 का लेवल 500 जबकि पीएम 10 का लेवल 420 तक पहुंच चुका था. इसके अलावा नाइट्रोजन डाईऑक्साइड, सल्फर और अमोनिया की मात्रा भी ज्यादा पाई गई.

कितना खतरनाक है ये प्रदूषण

पीएम 10 का सामान्‍य लेवल 100 माइक्रो ग्राम क्‍यूबिक मीटर (एमजीसीएम) होना चाहिए. जबकि जबलपुर में यह कुछ जगहों पर 420 तक भी पहुंच चुका है. पीएम 2.5 का नॉर्मल लेवल 60 एमजीसीएम होता है लेकिन ये यहां 500 तक पहुंच चुका है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष संस्कारधानी जबलपुर प्रदेश में सबसे अधिक प्रदूषित शहर माना गया था, जबकि इस बार के आंकड़े भी यही बता रहे हैं कि शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ें -
हेलिकॉप्टर से उतरे कमांडो और डॉग स्क्वॉड से घिर गया था बगदादी- ISIS सरगना की मौत की पूरी कहानी
Loading...

भारी आतिशबाजी से ज़हरीली हुई भोपाल की फिज़ा, वायु प्रदूषण से 168 पहुंचा AQI

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 1:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...