• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Flood Update : गुरुवार को खुल सकते हैं बरगी डैम के गेट, नर्मदा किनारे बसे इन जिलों में आ सकती है बाढ़

Flood Update : गुरुवार को खुल सकते हैं बरगी डैम के गेट, नर्मदा किनारे बसे इन जिलों में आ सकती है बाढ़

बांध का जलस्तर अगर 417.50 मीटर तक पहुंचता है तो बांध के गेटों को खोला जा सकता है. फिलहाल बांध का जलस्तर 415 मीटर  से ज्यादा पहुंच चुका है.

बांध का जलस्तर अगर 417.50 मीटर तक पहुंचता है तो बांध के गेटों को खोला जा सकता है. फिलहाल बांध का जलस्तर 415 मीटर से ज्यादा पहुंच चुका है.

Flood Alert IN MP : रानी अवंती बाई सागर परियोजना के अधिकारियों ने बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी के साथ नर्मदा के तटों पर रहने वालों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. निचले क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. क्योंकि डैम के गेट खोलने के बाद पानी की तेजी से नर्मदा घाट डूब जाते हैं.

  • Share this:
जबलपुर. मध्य प्रदेश में लगातार बारिश से तमाम जलाशयों का जलस्तर बढ़ने लगा है. प्रदेश के बड़े बांधों में शुमार बरगी (Bargi Dam) बांध के जलस्तर में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बारिश (Rain) अगर इसी तरह होती रही तो गुरुवार तक बरगी डैम के गेट खोले जा सकते हैं. बांध के गेट की खोलने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

बरगी बांध के जल भराव एरिया यानी मंडला डिंडोरी जिलों में कुछ दिन से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बारिश से बांध में लगातार पानी आ रहा है और यदि यही हालात रहे तो गुरुवार यानी 29 जुलाई को बांध के गेटों को खोल दिया जाएगा. बरगी बांध प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक बांध का जलस्तर अगर 417.50 मीटर तक पहुंचता है तो बांध के गेटों को खोला जा सकता है. फिलहाल बांध का जलस्तर 415 मीटर से ज्यादा पहुंच चुका है.

तेजी से बढ़ रहा है पानी
हालांकि जुलाई माह के अंत के टारगेट से अभी करीब 2 मीटर पानी कम है. लेकिन जिस तरह से बारिश हो रही है उससे बांध में जलभराव एरिया से 730 घन मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से पानी आ रहा है. और इसी रफ्तार से पानी आने के कारण बांध का जलस्तर बढ़ेगा. जिसके बाद बांध के गेट खोले जाएंगे.

नर्मदा किनारे रहने वालों के लिए अलर्ट
रानी अवंती बाई सागर परियोजना के अधिकारियों ने बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी के साथ नर्मदा के तटों पर रहने वालों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. निचले क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. क्योंकि डैम के गेट खोलने के बाद जिस तेजी से बांध से पानी छोड़ा जाता है उससे नर्मदा घाट पूरी तरह से जलमग्न हो जाते हैं. बरगी बांध से पानी छोड़े जाने से निचले क्षेत्रों में बाढ़ के हालात बन सकते है. इनमें जबलपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, रायसेन, देवास, सिहोर, खंडवा और खरगोन जिले के तटवर्ती क्षेत्र शामिल हैं. बांध प्रबंधन ने इस लिहाज से सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज