आस्था पर भी पड़ी जीएसटी की मार, 5 से 18 फीसदी बढ़े गणेश मूर्तियों के दाम

Azhar Khan | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 12:46 PM IST
आस्था पर भी पड़ी जीएसटी की मार, 5 से 18 फीसदी बढ़े गणेश मूर्तियों के दाम
गणेश उत्सव की तैयारी में जुटा मूर्तिकार
Azhar Khan | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: August 13, 2017, 12:46 PM IST
केन्द्र सरकार द्वारा 1 जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया गया है. जीएसटी लागू होने के एक महीना बीत जाने के बाद भी व्यापारी अब भी इसकी बारीकियों को समझने की कोशिश में लगे हुए हैं. हालत यह हो चुकी है कि जीएसटी ने भगवान को भी नहीं बख्शा है.

इस बार आप अपने घर गणपति लाने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है. पिछले साल तक 251 रुपये से घरों में स्थापित की जाने वाली मिट्टी की गणेश प्रतिमाएं श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो जाती थी. लेकिन इस साल जीएसटी के कारण मूर्ति निर्माण की सामग्री के दाम बढ़ने के चलते 501 रुपये से कम कीमत की गणेश प्रतिमाएं श्रद्धालुओं को नहीं मिल पाएंगी. यही नहीं सार्वजनिक पंडालो में बैठने वाली मुर्तियों के दाम भी पिछले साल की तुलना में बढ़कर 15 से 20 प्रतिशत तक पहुंच गए हैं.

दरअसल जीएसटी के कारण बड़े दामों से मूर्तिकारों को मूर्तियां बनाने में ज्यादा लागत लगानी पड़ रही है. 5 से 18 फीसदी तक बढ़े दामों के कारण भगवान गणेश की मूर्तियां पिछले साल की तुलना में काफी महंगी मिल रही हैं. अधिक लागत में मूर्तियां बनने से मूर्तिकारों ने इनके दाम भी बढ़ा दिए हैं. मूर्तिकारों का कहना है कि इस कीमत से कम में यदि वे छोटी प्रतिमाएं बेचेंगे तो उनकी लागत और मेहनत भी नहीं निकल पाएगी.
First published: August 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर