Alert: इस एजेंसी की ID हैक कर 9 लाख मैसेज भेजे, आप भी तो नहीं निशाने पर?

हैकर (Hacker) ने जबलपुर (Jabalpur) के एक बल्क मैसेज (Bulk Message) प्रोवाइडर की आईडी हैकर कर उसके 9 लाख ग्राहकों को सस्ते मोबाइल के लालच का मैसेज भेजा है. एमपी पुलिस (Mp Police) की साइबर सेल (Cyber Cell) इस हैकर की तलाश में जुट गई है.

Pavan Patel | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 30, 2019, 6:02 PM IST
Alert: इस एजेंसी की ID हैक कर 9 लाख मैसेज भेजे, आप भी तो नहीं निशाने पर?
साइबर क्राइम की गिरफ्त में मध्य प्रदेश
Pavan Patel | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 30, 2019, 6:02 PM IST
जबलपुर के एक बल्क मैसेज भेजने वाली एजेंसी के संचालक की आईडी हैक कर 9 लाख फर्जी मैसेज भेजने का मामला सामने आया है. हैकर ने 1899 रूपए में मोबाइल मिलने का लालच देने का मैसेज भेजा है, जिससे साइबर ठगी की आशंका बढ़ गई है. शैलेंद्र गुप्ता नामक शख्स ने इसकी शिकायत स्टेट साइबर सेल में की है. जिसके बाद साइबर सेल हैकर को पकड़ने में जुट गई है.

ऐसे एकाउंट की डिटेल हासिल करते हैं हैकर
साइबर सेल थाना प्रभारी ने बताया कि शैलेंद्र बल्क मैसेज सर्विस प्रोवाइडर हैं. किसी अज्ञात हैकर ने उनकी आईडी हैक कर 9 लाख लोगों को मोबाइल पर मैसेज भेजा है, जिसमें कम कीमत में मोबाइल देने का लालच दिया गया है. यह ऑनलाइन ठगी करने का ही एक तरीका है, जिसके तहत लोगों को बल्क में मैसेज भेजकर उन्हें लालच दिया जाता है. मैसेज पाने वाला यूजर यदि इस लिंक को खोलेगा और फिर 1899 रूपए का ट्रांजेक्शन करेगा तो संभव है कि हैकर उसके बैंक अकाउंट की सारी डिटेल हासिल कर लेगा, जिसे बाद में वह उपयोग करके बैंक से पैसे निकाल सकता है. फिलहाल इस मामले में छानबीन की जा रही है.

News - बल्क मैसेज प्रोवाइडर की आईडी हैक कर बड़ी वारदात की साजिश
बल्क मैसेज प्रोवाइडर की आईडी हैक कर बड़ी वारदात की साजिश


ऐसे ठगी कर रहे हैं हैकर्स
हालांकि अभी तक इस मैसेज के जरिये किसी के खाते से पैसे निकलने की शिकायत नहीं मिली है, लेकिन सतर्क रहना बेहद जरूरी है. दरअसल डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिहाज से बहुत सारी कंपनियां ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की स्कीमें निकाल रही हैं. यही वजह है कि ऑनलाइन शॉपिंग और स्कीम्स के लालच में हैकर्स और तकनीक के जानकार लोगों को बेवकूफ बनाकर पैसे ठगने में सफल हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें -
Loading...

वित्त मंत्री ने की बड़ी घोषणा: 10 बड़े बैंकों का होगा मर्जर, सरकारी बैंकों की संख्या 27 से घटकर 12 पर आई
इन 10 सरकारी बैंकों का आपस में हुआ विलय, जानें आपके अकाउंट और पैसे का क्या होगा?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जबलपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 6:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...