Home /News /madhya-pradesh /

indian railways laddu spice kheer at 45 stations in bhopal jabalpur kota vocal for local ek station ek utpad yojana cgpg

अब रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे लड्डू, मसाले और खीर, वोकल फॉर लोकल को मिलेगा बढ़ावा, पढ़ें डिटेल

Jabalpur Train News: मध्य प्रदेश के कई स्टेशन पर अब यात्रियों को लड्डू, खीर और मसाले जैसे लोकर उत्पाद आसानी से मिल सकेंगे.

Jabalpur Train News: मध्य प्रदेश के कई स्टेशन पर अब यात्रियों को लड्डू, खीर और मसाले जैसे लोकर उत्पाद आसानी से मिल सकेंगे.

Jabalpur News: पश्चिम मध्य रेल (West Central Railway) के तीनों मंडलों जबलपुर, भोपाल और कोटा में कुल 45 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना लागू की जा रही है. इस योजना के तहत स्थानीय उत्पाद और व्यापार को बढ़ावा दिया जाएगा. रेलवे 'एक स्टेशन एक उत्पाद' (ek station ek utpad yojana) योजना का विस्तार करते हुए इसे लगभग 1000 स्टेशनों पर लागू करने की योजना बना रहा है.

अधिक पढ़ें ...

जबलपुर. भारतीय रेलवे ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना का विस्तार करते हुए इसे लगभग 1000 स्टेशनों पर लागू करने की योजना बना रहा है. इसी क्रम में पश्चिम मध्य रेल के तीनों मंडलों जबलपुर, भोपाल और कोटा में कुल  45 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना लागू की जा रही है. इस योजना के तहत स्थानीय उत्पाद एवं व्यापार को प्रोत्साहन देने के लिए रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना लागू की गई है. इस योजना का उद्देश्य स्थानीय उत्पादों और प्राचीन दुर्लभ कलाकृतियों को बढ़ावा देना है.  इस व्यवसाय से जुड़े उद्यमों के लिए बेहतर अवसर विकसित करने में मदद मिलेगी और रेल यात्रियों के लिए भी स्थानीय उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे.

इसके अतंर्गत जबलपुर स्टेशन पर संगमरमर की मूर्ति और उसके उत्पाद, पिपरिया स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट, सतना स्टेशन पर पापड़, अचार, मुरब्बा, आंवला, कैंडी इत्यादि, सागर स्टेशन पर पूजन सामग्री, दमोह स्टेशन पर हर्बल प्रोडक्टस, मड़वासग्राम स्टेशन पर बांस के खिलौने, क्ले टॉय, कटनी स्टेशन पर पत्थर की नक्काशी (स्टोन कर्विंग),  कटनी मुड़वारा स्टेशन पर टॉय एंड डॉल (खिलौने  और गुड़िया), मदन महल स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट्स, ब्यौहारी स्टेशन पर बताशा और करी, नरसिंहपुर स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट्स,  करेली स्टेशन पर जैविक गुड़, सुहागपुर स्टेशन पर लकड़ी के खिलौने (वुडन टॉय), मैहर स्टेशन पर महिलाओं के पारम्परिक सामान और आभूषण (वूमेंस ट्रेडिशनल एसेसरीज एंड ज्वैलरी), गाड़रवारा स्टेशन पर रेशम के धागों से बने आभूषण (ज्वेलरी मेड फॉर सिल्क थ्रेड) स्टाल उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है.

भोपाल मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद लागू करने की योजना 

इसके अतंर्गत हरदा स्टेशन पर बांस उत्पाद, इटारसी स्टेशन पर लकड़ी के खिलौने, जुट के सामान, होशंगाबाद स्टेशन पर स्मारिका, बांस के खिलौने, रानी कमलापति स्टेशन पर हथकरघा और साड़ी, भोपाल स्टेशन पर जरी जरदोजी शिल्प कला, विदिशा स्टेशन पर सांची का स्मृति चिन्ह, गंजबासौदा स्टेशन पर फ्लैगटोन टाइल्स, बीना स्टेशन पर जुट उत्पाद, अशोकनगर स्टेशन पर चंदेरी उत्पाद, गुना स्टेशन पर मसाला और हथकरघा, शाजापुर स्टेशन पर संतरा और उनके उत्पाद बांस के हस्तशिल्प के खिलौने, ब्यावरा राजगढ़ स्टेशन पर हस्तशिल्प उत्पाद, रुठियाई स्टेशन पर हस्तशिल्प उत्पाद, शिवपुरी स्टेशन पर कपड़ा जैकेट, संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर बाघ पिं्रट और हथकरघा शिल्प स्टाल उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है.

ये भी पढ़ें:  अनोखी शादी: ब्याह रचाने खुद ट्रैक्टर चलाकर पहुंचा दूल्हा, हैरान रह गए बाराती 

कोटा मंडल के 15 रेलवे स्टेशन शामिल

इसके अतंर्गत भरतपुर स्टेशन पर कच्ची घानी सरसों का तेल, बयाना स्टेशन पर मीठे मलाई के लड्डू, श्री महावीरजी स्टेशन पर जैन दर्शन की साहित्य सामग्री, गंगापुर सिटी स्टेशन पर मीठी खीर मोहन, सवाई माधोपुर स्टेशन पर हस्तशिल्प मुद्रण आइटम, बूंदी स्टेशन पर बूंदी पेंटिंग, बारां स्टेशन पर मांगरोल हथकरघा कपड़ा, कोटा स्टेशन पर कोटा डोरिया साड़ी, डकनिया तलाव स्टेशन पर कोटा डोरिया सूट एवं दुपट्टा, झालावाड सिटी स्टेशन पर मधु सखी झालावाडी हनी, भवानी मंडी स्टेशन पर मधु सखी झालावाडी हनी, शामगढ़ स्टेशन पर हाथ से बने मसाले, चौमहला स्टेशन पर मधु सखी झालावाडी हनी, रामगंज मंडी स्टेशन पर आंवला कैंडी, हिंडौनसिटी स्टेशन पर मीठी मांग मूंग दाल बर्फी  इत्यादि का स्टाल उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है.

Tags: Indian Railways, Irctc, Jabalpur news, Mp news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर